Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

On This Day: 9 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने नाम पर दर्ज हुआ था ये रिकॉर्ड

सचिन दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं। उन्होंने एशिया कप (Asia Cup) में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

9 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने जड़ा था 100वां शतक
X
Sachin Tendulkar (File Image)

क्रिकेट जगत में मशहूर पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin tendulkar) को यूं ही 'क्रिकेट का भगवान' (God of Cricket) नहीं कहते। आज ही के दिन 9 साल पहले यानी की 2012 में उन्होंने अपने करियर का 100वां शतक जड़ा था। जिसके साथ ही सचिन के वनडे करियर (ODI Career) का यह 49वां शतक था। उन्होंने एशिया कप (Asia Cup) में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

सचिन ने जब अपने करियर के शतकों का शतक पूरा किया तो वह सिर्फ 38 साल के थे और उन्हें 99वें शतक के बाद 100वें शतक के लिए करीब एक साल का इंतजार करना पड़ा था। बता दें कि उन्होंने 2011 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ करियर का 99वां शतक जड़ा था।

सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ उस मुकाबले में 147 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 289 रनों का स्कोर खड़ा किया था। हालांकि उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी और बांग्लादेश ने पांच विकेट पर 293 रन बनाकर यह मैच जीत लिया गया था। जिसके बाद भारत 2012 एशिया कप के ग्रुप चरण में ही बाहर हो गया था। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खिताबी मुकाबला खेला गया, जिसमें बांग्लादेश को पाकिस्तान के हाथों दो रन से हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं सचिन ने 100वां शतक बनाने के बाद कहा था, "इस स्टेज पर मैं अभी कुछ नहीं सोच रहा, यह दौर मेरे लिए कठिन है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितने शतक बनाए हैं। आपको और मेहनत करने की जरूरत है।" सचिन के वनडे करियर का आखिरी मुकाबला एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ रहा। हालांकि, उनके करियर की दिलचस्प बात यह रही कि उन्होंने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ ही अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था।

2013 में सचिन ने टेस्ट मैचों से भी संन्यास की घोषणा करने के साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया। सचिन ने 463 वनडे मैचों में 44.83 के औसत से 18,426 रन बनाए और उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15,921 रन बनाए। सचिन ने टेस्ट करियर में 51 शतक और 68 अर्धशतक बनाए जबकि वनडे में 49 शतक और 96 अर्धशतक जड़े।

बता दें कि, सचिन दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं। उनके पीछे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम 71 शतक हैं। जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के अब तक 70 शतक हो चुके हैं।

और पढ़ें
Next Story