Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

On this day: जब MS Dhoni की कप्तानी में T20 World Cup में भारत ने पाकिस्तान को बॉल-आउट से हराया

आज से 14 साल पहले एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्डकप में भारत ने पाकिस्तान को बॉल-आउट के माध्यम से हराया था।

On this day: जब MS Dhoni की कप्तानी में T20 World Cup में भारत ने पाकिस्तान को बॉल-आउट से हराया
X

खेल। 14 सितंबर का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास (history of Indian cricket) में स्वर्ण अक्षरों से दर्ज है। आज से 14 साल पहले एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में टी20 वर्ल्डकप (T20 world cup) में भारत ने पाकिस्तान (Ind vs Pak) को बॉल-आउट के माध्यम से हराया था। 2007 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था। बता दें कि, 2007 से ही टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबला किंग्समीड, डरबन में खेला गया था जिसे भारत ने अपने नाम किया था।

दरअसल ये मुकाबला दोनों टीमों के बीच टाई के रूप में समाप्त हुआ था। जिसके परिणामस्वरूप ये मुकाबला एक बाउल में चला गया। और भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया, वहीं भारत की तरफ से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा स्टंप्स को हिट करने में सफल रहे जबकि पाकिस्तान की तरफ से शाहिद अफरीदी, उमर गुल, यासिर अराफात सभी स्टंप्स हिट करने से चूक गए थे।

बता दें कि, एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बीस ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर कुल 141 रन बनाए। इस दौरान भारतीय टीम की तरफ से रॉबिन उथप्पा और एमएस धोनी ने 50 और 33 रन की पारी खेली थी। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 87 रनों पर उसके 5 विकेट गिर गए थे। मिस्बाह-उल-हक ने 53 रनों की पारी खेली, जबकि मोहम्मद आसिफ ने चार विकेट झटके। हालांकि, ये मुकाबला आखिर में टाई हो गया।

इसके साथ ही भारत के लिए इरफान पठान ने दो विकेट अपने नाम किए। वहीं ये पहला मौका था जब एमएस धोनी टीम की अगुवाई कर रहे थे। उनकी कप्तानी में टीम ने पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता। गौरतलब है कि इसी टूर्नामेंट में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े थे।

Next Story