Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉर्ड्स के मैदान पर 28 साल बाद जीता था भारत ने टेस्ट मैच, इशांत शर्मा ने इंग्लैंड को किया था तहस नहस

India At Lords Cricket Ground : महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तानों में हैं, और एकलौते कप्तान है जिन्होंने बतौर कप्तान आईसीसी के टीमों बड़े टूर्नामेंट (2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी) जीते हों। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर 28 साल बाद जीत दिलवाई थी

लॉर्ड्स के मैदान पर 28 साल बाद जीता था भारत ने टेस्ट मैच, इशांत शर्मा ने इंग्लैंड को किया था तहस नहस
X

क्रिकेट में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की काफी अहमियत है, और इसे क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में मात्र 2 टेस्ट मैच ही जीत सकी है। भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम 18 बार लॉर्ड्स के मैदान पर आमने सामने खेली है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम मात्र 2 बार ही इस स्टेडियम पर जीत दर्ज कर सकी है, जबकि 12 बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत को इस स्टेडियम पर मात दी है। भारत ने लॉर्ड्स के मैदान आज से 6 साल पहले 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपनी दूसरी जीत दर्ज की थी, इससे पहले भारतीय टीम यहां 1986 में जीत दर्ज कर सकी थी।

एमएस धोनी की कप्तानी में एक और रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तानों में हैं, और एकलौते कप्तान है जिन्होंने बतौर कप्तान आईसीसी के टीमों बड़े टूर्नामेंट (2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी) जीते हों। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर दूसरी जीत दर्ज की थी, और इस मैच में गेंदबाज इशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था।

Also Read - बेन स्टोक्स ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बने, देखिए क्या है वो खास रिकॉर्ड

इशांत शर्मा ने लॉर्ड्स के मैदान पर बरपाया था कहर

भारत की इस यादगार जीत में गेंदबाज इशांत शर्मा ने अहम भूमिका निभाई थी। इशांत शर्मा इंग्लैंड के विरुद्ध पहली पारी में कोई विकेट नहीं ले सके थे, लेकिन दूसरी पारी में इशांत ने 7 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम को दूसरी पारी में जीत के लिए 319 रनों का लक्ष्य मिला था जबकि पहली पारी में भी इंग्लैंड ने 319 रन बनाए थे।

इशांत शर्मा की गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं सके, और दूसरी पारी में 223 रनों पर आल आउट हो गई। इशांत शर्मा ने कप्तान कुक, जो रुट, इयान बेल समेत 7 विकेट चटकाए थे।

Next Story