Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिवर्स स्विंग गेंदबाजी में माहिर हैं जेम्स एंडरसन, वसीम अकरम के 22 साल पुराने चेपॉक स्टेडियम में की गई बॉलिंग से की जा रही है तुलना

  • इंग्लैंड के 38 साल के रिवर्स स्विंग गेंदबाजी में माहिर जेम्स एंडरसन ने मैदान पर तो अपनी छाप छोड़ी ही है साथ ही सभी को अपनी गेंदबाजी का कायल भी बना दिया है।
  • जेम्स एंडरसन रिवर्स स्विंग गेंदबाजी में माहिर हैं।
  • एंडरसन ने एक ही ओवर में झटके दो विकेट
  • एंडरसन की तुलना कई दिग्गजों से की जा रही

जेम्स एंडरसन, रिवर्स स्विंग गेंदबाजी के माहिर
X

इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराया

खेल। इंग्लैंड के 38 साल के रिवर्स स्विंग गेंदबाजी में माहिर जेम्स एंडरसन ने मैदान पर तो अपनी छाप छोड़ी ही है साथ ही सभी को अपनी गेंदबाजी का कायल भी बना दिया है। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच (India vs England test match) के आखिरी दिन उन्होंने जिस तरह की गेंदबाजी की, उससे सभी उनकी तारीफ कर रहे हैं। एंडरसन उस क्रम के क्रिकेटर हैं जिनमें ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, शेन वार्न और वसीम अकरम जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन उनकी गेंदबाजी की तुलना वसीम अकरम की 1999 की चेपॉक (Chepak stadium) में भारत के खिलाफ की गई गेंदबाजी से की जाने लगी है। जिसके बाद इस मैच में पाकिस्तान की रोमांचित जीत हुई थी।

सामने राहुल द्रविड़ थे और वसीम अकरम 'ओवर द विकेट' आए। जिसके बाद गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी, द्रविड़ डिफेंसिव शॉट खेलने की कोशिश कर ही रहे थे कि गेंद ऑफ स्टंप से जा टकराई। कुछ इसी तरह की गेंदबाजी एंडरसन ने की। जिसके बाद उन्होंने एक ही ओवर में शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे का विकेट लिया। इंग्लिश टीम ने इसे इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ रिवर्स स्विंग ओवर बताया।

जेम्स एंडरसन का कहना है कि, 'मैं थोड़ा लकी रहा कि गेंद ने पिच के रफ हिस्सों में टप्पा खाया। मैं तो LBW या मिड-विकेट पर कैच करवाने की कोशिश कर रहा था, मगर मेरी उम्र में स्टंप्स को यूं उड़ते देखना अच्छा लगता है।'

इससे पहले भी एंडरसन साल 2006 में मुंबई में अपना जादू दिखा चुके हैं। जब इंग्लैंड (IND vs ENG 2006) ने भारत को हराया था। जिसमें एंडरसन ने काफी अहम भूमिका निभाई थी। साल 2012 में जब इंग्लैंड ने भारत में सीरीज जीती थी, तो महेंद्र सिंह धोनी ने माना था कि जेम्स एंडरसन दोनों टीमों में सबसे बड़ा अंतर हैं।

टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन ने अब तक 611 टेस्ट विकेट लिए हैं। अभी हाल ही में उन्होंने श्रीलंका में 40 रन देकर छह विकेट लिए थे। गॉल टेस्ट (Galle Test) में उनके प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी।

Next Story