Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL Auction 2021: इन खिलाड़ियों की लगी बंपर बोली, यहां देखें किस खिलाड़ी को कौन सी टीम ने खरीदा

आईपीएल 2021 की नीलामी में सबसे महंगे साबित हुए 75 लाख रुपये के बेस प्राइस वाले क्रिस मॉरिस (Chris MorChris Morrisris)। जिन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीद है।

क्रिस मॉरिस 16.25 करोड़ और मैक्सवेल 14.25 करोड़ में बिके
X

IPL Auction 2021: क्रिस मॉरिस सबसे महंगे साबित हुए।

दुनिया के सबसे मशहूर क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में जहां आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी 61 स्थानों को भरने के लिए बोली लगाई। वहीं नीलामी सूची में 164 भारतीय खिलाड़ी शामिल थे।

क्रिस मॉरिस बने सबसे महंगे खिलाड़ी

इस नीलामी में सबसे महंगे साबित हुए 75 लाख रुपये के बेस प्राइस वाले क्रिस मॉरिस (Chris MorChris Morrisris)। जिन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीद है। इसी के साथ मौरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं, इससे पहले युवराज सिंह (Yuvraj singh) को 2015 में दिल्ली ने 16 करोड़ में खरीदा था। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के ऑल राउंडर क्रिस मौरिस टी20 के बेस्ट ऑल राउंडर हैं। पिछले साल यूएई में आरसीबी (RCB) की तरफ से खेलते हुए उन्होंने तत्काल अपना प्रभाव छोड़ा। मौरिस की स्ट्राइक रेट टी20 में 151.02 है। वह 218 मैचों में 17 की औसत और 7.75 की इकोनॉमी से 270 विकेट ले चुके हैं। इसके साथ ही 50 लाख के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे शिवम दुबे को 4.4 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने उन्हें खरीद लिया है। शिवम दुबे (Shivam Dubey) इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे, जिन्हें नीलामी से पहले आरसीबी ने रिलीज कर दिया था।

इसके साथ ही बांग्लादेश (Bangladesh) के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan) ने उनके बेस प्राइस 1 करोड़ में खरीदा। रहमान ने 24 आईपीएल मैचों में इतने ही विकेट झटके हैं। 61 वनडे मैचों में रहमान के नाम 115 विकेट दर्ज है जबकि 41 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 58 विकेट चटकाया है।

विराट के साथ खेलेंगे ग्लेन मैक्सवेल

2 करोड़ बेस प्राइस वाले ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell ) को लेकर टीमों को बीच में जंग दिखाई दी। सबसे पहले केकेआर (KKR) ने शुरआत की, जिसके बाद आरसीबी (RCB) ने भी मैक्सवेल पर बड़ी बोली लगाई, फिर केकेआर ने अपना हाथ पीछे खींच लिया। इसके बाद आरसीबी (RCB) और सीएसके (CSK) में मैक्सवेल को लेकर जंग दिखाई थी, लेकिन आखिरकार आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपए में ग्लेन मैक्सवेल को खरीद लिया है। बता दें कि ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल इतिहास के पांचवे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। आईपीएल 2020 में मैक्सवेल ने एक भी छक्का नहीं लगाया था। उनका परफॉर्मेंस पूरे सीजन में बेहद खराब रहा था। बाजवूद इसके एक बार फिर से उनपर जमकर बोली लगाई गईं।

वहीं पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग (virender Sehwag) ने मैक्सवेल की रिकॉर्डतोड़ बोली पर ट्वीट किया है। जो कि काफी वायरल हो रहा है।

पंजाब किंग्स ने रिचर्डसन को 14 करोड़ में खरीदा

ऑस्ट्रेलिया के 24 वर्षीय तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson) को पंजाब किंग्स (Punjab kings) ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा है। रिचर्डसन ने हाल में बिग बैश लीग में 27 विकेट झटके थे। उन्होंने 62 टी20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ ने उन्होंने 2 टेस्ट, 13 वनडे और 9 टी20 मैचों में क्रमश: 6, 24 और 9 विकेट लिए हैं। पंजाब किंग्स ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मलान (Dawid Malan) को 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज मलान पर ज्यादा बोली लगने की उम्मीद थी। हालांकि मलान पर पंजाब के अलावा किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

दिल्ली कैपिटल्स के हुए स्मिथ

स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ((Delhi capitals)) ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा। स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने भी दांव लगाया था। स्मिथ पर पहली बोली बैंगलोर ने लगाई, लेकिन इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में उन्हें अपना बना लिया। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 के बाद स्टीव स्मिथ को टीम से रिलीज कर दिया था। बता दें स्मिथ का आईपीएल करियर शानदार है। उन्होंने 95 मैचों में 35.34 की औसत से 2333 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 1 शतक और 11 अर्धशतक निकले हैं। वहीं भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh yadav)को भी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) ने उनके बेस प्राइस 1 करोड़ में खरीदा है।

KKR ने शाकिब अल हसन को 3.2 में खरीदा

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज के रूप में वह टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। शाकिब का बेस प्राइस 2 करोड़ है। पिछले साल बैन की वजह से वह आईपीएल नहीं खेल पाए थे।

मोईन अली गए चेन्नई सुपर किंग्स के साथ

2 करोड़ बेस प्राइस के साथ मोईन अली (Moeen Ali) पर पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने बड़ी बोली लगाई, लेकिन अंत में मोईन अली को सीएसके (CSK) ने 7 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। हाल ही में चेन्नई में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अली ने तीन जानदार छक्के जड़े थे। गौतम गंभीर (Gautam gambhir) और आशीष नेहरा (Ashish Nehra) सीएसके को मोईन अली को खरीदने की सलाह पहले ही दे चुके थे.

वहीं न्यूजीलैंड के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज एडम मिल्ने (Adam Milne) को मुंबई इंडियंस (Mumbai indians) ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा है। मिल्ने का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। उन्होंने छह आईपीएल मैचों में चार विकेट झटके हैं। मिल्ने के नाम 40 वनडे मैचों में 41 और 21 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 25 विकेट दर्ज है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजद नाथन कूल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) को मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा है।

अलसोल्ड खिलाड़ियों की लिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी, श्रीलंका के कुसल परेरा, ग्लेन फिलिप्स, सैम बिलिंग्स, वेस्टइंडीज के एविन लुईस, एरॉन फिंच, हनुमा विहारी के साथ केदार जाधव को अलसोल्ड रहे। जबकि वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल नहीं बिके। इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद को कोई खरीददार नहीं मिला। उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये था।

Next Story