Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2022: Mega Auction की लिमिट, रिटेन खिलाड़ियों पर खर्च करनी होगी कितनी रकम?, जानें रिटेंशन का समीकरण

दरअसल बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों को ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने को कहा है। जिसमें 2 विदेशी या 3 भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं। इसका मतलब है कि टीमों को इस लिस्ट में 4 में से कम से कम एक विदेशी प्लेयर जरूर होना चाहिए।

IPL 2022: Mega Auction की लिमिट, रिटेन खिलाड़ियों पर खर्च करनी होगी कितनी रकम?, जानें रिटेंशन का समीकरण
X

खेल। अगले साल मार्च-अप्रैल में आईपीएल 2022 सीजन (IPL 2022) का आगाज होने जा रहा है। इस सीजन में खास है कि इसमें दो नई टीमें जुड़ रही हैं। इस लिहाज से अब आईपीएल में 8 की बजाए 10 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं पुरानी 8 टीमों को ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई है, जिसमें से नई टीमें तीन खिलाड़ियों को चुन सकती है। वहीं सभी टीमों को अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट 30 नवंबर तक बीसीसीआई (BCCI) को सौंपनी होगी। फिलहाल सभी टीमों ने अपनी लिस्ट पूरी कर ली है। इस हिसाब से सभी फ्रेंचाइजियों को टीम बनाने के लिए 90-90 करोड़ रुपए ही खर्च करने होंगे। साथ ही सभी के मन में रिटेन की पूरी प्रक्रिया को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं?

दरअसल बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों को ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने को कहा है। जिसमें 2 विदेशी या 3 भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं। इसका मतलब है कि टीमों को इस लिस्ट में 4 में से कम से कम एक विदेशी प्लेयर जरूर होना चाहिए। साथ ही अगर कोई फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ी रिटेन करती है तो उसे सभी खिलाड़ियों पर कुल 42 करोड़ ही खर्च करने की अनुमति है। और बाकी बची राशि से उसे नीलामी में खिलाड़ी खरीदने होंगे।

जैसे कि एक टीम को चारों रिटेन खिलाड़़ियों पर इस तरह से राशि बांटनी होगी-

  • 16 करोड़ रुपए पहले खिलाड़ी पर
  • 12 करोड़ रुपए दूसरे खिलाड़ी पर
  • 8 करोड़ रुपए तीसरे खिलाड़ी पर
  • 6 करोड़ रुपए चौथे खिलाड़ी पर

और अगर कोई टीम 3 खिलाड़ी ही रिटेन करती है तो वो सबी खिलाड़ियों पर कुल 33 करोड़ रुपए ही खर्च पाएगी। तीनों रिटेन खिलाड़़ियों में इस तरह से राशि का बंटवारा होगा।

  • पहला खिलाड़ी 15 करोड़़ रुपए का
  • दूसरा खिलाड़ी 11 करोड़ रुपए का
  • तीसरा खिलाड़ी 7 करोड़ रुपए का

लेकिन अगर कोई फ्रेंचाइजी सिर्फ दो ही खिलाड़ियों को रिटेन करने का मन बनाए तो उसे सभी खिलाड़ियों पर कुल 24 करोड़ रुपए ही खर्च करने होंगे।

  • पहले खिलाड़ी पर 14 करोड़ रुपए
  • दूसरे खिलाड़ी पर 10 करोड़ रुपए

इन सब के बावजूद अगर कोई फ्रेंचाइजी सिर्फ एक ही खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे उसे खिलाड़ी पर 14 रुपए ही अदा करने होंगे। लेकिन अगर वह खिलाड़ी अनकैप्ड यानी की उसने इंटरनेशनल डेब्यू ना किया हो तो फ्रेंचाइजी को उसे महज 4 करोड़ रुपए ही देने होंगे। मंगलवार की शाम तक सभी फ्रेंचाइजियों को भारतीय क्रिकेट बोर्ड को अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट सौंपनी होगी। इसके बाद मेगा ऑक्शन पर सभी की पैनी निगाहें होंगी।

Next Story