Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL से बाहर हुए अंपायर नितिन मेनन, पॉल राइफल नहीं लौट पाए अपने वतन

अंपायर नितिन मेनन (Nitin Menon) ने आईपीएल-14 (IPL 14) से हटने का फैसला किया है। मेनन की मां और पत्नी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके चलते वह अपने घर इंदौर लौट गए। तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई अंपायर (Australian Umpire) पॉल राइफल (Paul Rifle) के स्वदेश लौटने के प्रयास असफल रहे।

इस कारण मेनन ने आईपीएल से बाहर हो गए
X

IPL से बाहर हुए अंपायर नितिन मेनन

खेल। भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के कारण दुनिया की सबसे महंगी लीग (IPL) से कई खिलाड़ी बाहर हो गए हैं। वहीं खिलाड़ियों के बाद अब अंपायर भी 2021 की टूर्नामेंट को छोड़ना चाहते हैं। इसी क्रम में अंपायर नितिन मेनन (Nitin Menon) ने आईपीएल-14 (IPL 14) से हटने का फैसला किया है। मेनन की मां और पत्नी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके चलते वह अपने घर इंदौर लौट गए। तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई अंपायर (Australian Umpire) पॉल राइफल (Paul Rifle) के स्वदेश लौटने के प्रयास असफल रहे, क्योंकि उनके देश ने भारत के साथ हवाई यात्रा निलंबित कर रखी है। बता दें कि, बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'नितिन मेनन का बच्चा अभी छोटा है, उनकी मां और पत्नी कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) हो गई हैं। हमारे पास कई घरेलू अंपायर बैक-अप के तौर पर हैं। वे उन मैचों में अंपायरिंग करेंगे, जिनमें मेनन उतरने वाले वाले थे।' इसके साथ ही बीसीसीआई को उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलियाई अंपायर रॉड टकर (Rod Tucker) आईपीएल के लिए भारत आएंगे। लेकिन उन्होंने निजी कारणों से खुद को अलग कर लिया।

वहीं, 37 साल के नितिन मेनन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल एकमात्र भारतीय हैं, उनकी भारत और इंग्लैंड के बीच हाल में खत्म हुई सीरीज के दौरान अच्छी अंपायरिंग के लिए काफी सराहना हुई थी। यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए राइफल ICC के एलीट पैनल के अंपायर राइफल ने अहमदाबाद में अपने होटल से 'हेरल्ड' और 'द एज' समाचार पत्रों से कहा, 'मैंने कोशिश की, लेकिन मैं एक ऑस्ट्रेलियाई के रूप में दोहा के रास्ते नहीं जा पाया।' राइफल अब 30 मई को टूर्नामेंट खत्म होने के बाद ही स्वदेश लौटेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ने कहा, 'उन्होंने वह रास्ता बंद कर दिया। मैं जानता हूं कुछ लोग उस रास्ते स्वदेश लौटे थे, लेकिन इसे बंद कर दिया गया है। इसलिए मुझे रुकना पड़ा। मैंने भी कल (बुधवार) बाहर निकलने का फैसला किया था, लेकिन मुझे इसे रद्द करना पड़ा।'

अंपायर राइफल ने अपनी बात पूरी करते हुए कहा, 'मैं 10 मिनट के अंदर बायो बबल से बाहर निकलने वाला था, इसलिए मैं भाग्यशाली रहा।' पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाय ने स्वदेश लौटने का फैसला किया था। वहीं, इंग्लैंड के लियाम लिविंग्स्टोन ने भी बायो बबल की थकान का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी परिवार के साथ समय बिताने के लिए आईपीएल से ब्रेक ले लिया था। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 15 मई तक भारत से आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद मंगलवार को बीसीसीआई के सीओओ (Chief Operating Officer) हेमांग अमीन ने खिलाड़ियों, अधिकारियों, कमेंटेटर्स और सपोर्ट स्टाफ को ईमेल भेजा था। जिसमें उन्होंने टूर्नामेंट खत्म होने के बाद सकुशल घर वापसी का भरोसा दिलाया था।

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज क्रिस लिन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) से टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद खिलाड़ियों की स्वदेश वापसी के लिए चार्टर प्लेन भेजने का अनुरोध किया था। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यह स्पष्ट कर दिया कि आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं करेंगे। स्कॉट मॉरिसन ने कहा, 'सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर व्यक्तिगत तौर पर आईपीएल में खेलने के लिए भारत गए हैं। ये क्रिकेटर्स किसी ऑस्ट्रेलियाई टूर का हिस्सा नहीं हैं। वहां उनके पास जो भी सुविधा मौजूद हैं, उसी का इस्तेमाल कर स्वदेश वापस लौटना होगा।

Next Story