Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2021 PBKS vs CSK : आकंड़ों में पंजाब के खिलाफ बेहतर है चेन्नई, पांच में से चार मैचों में मात

आईपीएल में अबतक दोनों टीमों के बीच कई बार कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। हालांकि ज्यादातर मैचों में सीएसके का दबदबा ही देखने को मिलता हैं। वहीं दोनों टीमों के बीच अब तक 23 मुकाबले हुए हैं। जिनमें से सीएसके ने 14 मैच जीते हैं जबकि पंजाब 9 बार विजयी रही हैं।

सीएसके ने 14 मैच जीते हैं जबकि पंजाब 9 बार विजयी
X

आकंड़ों में पंजाब के खिलाफ बेहतर है चेन्नई

खेल। आज शाम 07:30 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में खेले जाने वाला मुकाबला सीएसके और पंजाब किंग्स (CSk vs PBKS) के बीच होगा। इस मैच में सीएसके की टीम पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के हाथों मिली हार को भुलाकर टूर्नामेंट में अपनी जीत का खाता खोलना चाहेगी। वहीं पंजाब की टीम इस मैच में जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपनी लय को बरकरार रखना चाहेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। सीएसके ने पंजाब के खिलाफ पिछले 5 में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। इस हिसाब से इस मैच में एक बार फिर धोनी की टीम का पलड़ा भारी दिखता हैं।

पंजाब और चेन्नई के आकंड़े

वहीं आंकड़ों की बात करें तो आईपीएल में चेन्नई और पंजाब की टीम के बीच अब तक 23 मुकाबले हुए हैं। जिसमें से सीएसके ने 14 मैच जबकि पंजाब ने 9 मैच जीते हैं। सीएसके ने पंजाब के खिलाफ पिछले 5 में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। एक मैच में 240 रन चेन्नई का पंजाब के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर हैं। वहीं पंजाब ने चेन्नई के खिलाफ एक मैच में सबसे ज्यादा 231 रन बनाएं हैं। इसके साथ ही न्यूनतम स्कोर की बात करें तो चेन्नई का पंजाब के विरुद्ध एक मैच में सबसे कम स्कोर 120 रन का है, वहीं पंजाब की टीम एक मैच में चेन्नई के खिलाफ 92 रनों पर सिमट गयी थी।

बता दें कि, चेन्नई की ओर से सुरेश रैना ने पंजाब के खिलाफ सबसे ज्यादा 711 रन बनायें हैं। उनके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 525 और डू प्लेसिस ने 481 रन बनाएं हैं। वहीं पंजाब की तरफ से कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 6 पारियों में 43.67 की बेहतरीन औसत से 262 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134.4 का रहा है।

पिछले सीजन के मुकाबलों में जीती थी चेन्नई

दोनों ही टीमों के बीच पिछले साल खेले गए आईपीएल के मैच में चेन्नई ने पंजाब को नौ विकेट से मात दी थी। सीएसके के लिए इस मैच में तेज गेंदबाज लुंगी नगिदी ने 39 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ ने 62 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच पिछले साल खेले गए दूसरे मैच में पंजाब ने चेन्नई की टीम को 179 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे उसने बिना कोई विकेट गवायें पार कर लिया था।

पंजाब के हारने का कारण

पंजाब किंग्स पहले मैच में छह विकेट पर 221 रन बनाने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स के हाथों हारते हारते बची थी। पंजाब के लिए कप्तान केएल राहुल ने 50 गेंद में 91 रन बनाए जबकि क्रिस गेल ने 28 गेंद में 40 और दीपक हुड्डा ने 28 गेंद में 64 रन का योगदान दिया था। चेन्नई की ही तरह पंजाब के लिए उसकी गेंदबाजी चिंता का सबब बनी हुयी है। पिछले मैच में झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ बेहद महंगे साबित हुए थे। दोनों पर टीम ने कुल 22 करोड़ रूपये खर्च किये हैं। वहीं स्पिन में मुरुगान अश्विन भी प्रभावहीन साबित हुए थे।

वहीं चेन्नई ने यहां अपने पहले मैच में सात विकेट पर 188 रन बनाए थे, जिसमें सुरेश रैना ने 54, मोईन अली ने 36 और सैम कुरेन ने 34 रन का योगदान दिया था। हालांकि चेन्नई की कमजोर गेंदबाजी उस स्कोर को डिफेंड नहीं कर पायी थी।

Next Story