Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2021 MI vs DC: दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला, ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन, जानें पिच रिपोर्ट और प्रेडिक्शन

मुंबई का पलड़ा भारी है। चेपॉक में अपना पहला मैच होने की वजह से दिल्ली की टीम को माहौल के हिसाब से खुद को ढलने में समय लग सकता है। हालांकि दिल्ली की तुलना में मुंबई का बल्लेबाजी विभाग कमजोर है, लेकिन गेंदबाजी में मुंबई का पलड़ा भारी है।

गेंदबाजी में मुंबई का पलड़ा भारी है
X

दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला

खेल। आज शाम 07:30 चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम (Chepauk Stadium) में आईपीएल 2021 (IPL 2021) का 13वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस (Delhi Capitals vs Mumbai indians) के बीच खेला जाएगा। मुंबई की टीम की नजर इस टूर्नामेंट में लगातार अपनी तीसरी जीत पर होगी। वहीं ऋषभ पंत (Rishabh pant) की कप्तानी में बेहद मजबूत लग रही दिल्ली की टीम पिछले मैच की तरह इस मैच में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी। मुंबई की टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक 3 मैच खेले हैं जिसमें से 2 में उसने जीत दर्ज की है जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। और वो 4 अंकों के प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर हैं। वहीं दिल्ली के भी तीन मैचों से 4 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर वो इस प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर मौजूद है।

मुंबई की बल्लेबाजी कमजोर

अबतक के खेल के मुकाबलों के आधार पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की बल्लेबाजी बेहद खराब रही है। देखा जाए तो टीम टूर्नामेंट अबतक कोई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पायी है। हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में टीम का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया था। आज के मैच में मुंबई को अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद होगी। कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक की सलामी जोड़ी ने पिछले मैच में शानदार शुरुआत दिलाई थी और टीम को इस मैच में भी उनसे इसी तरह की उम्मीद होगी। वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आने वाले सूर्यकुमार यादव अच्छी फॉर्म में हैं। हालांकि ईशान किशन अब तक इस टूर्नामेंट में कुछ खास कमाल नहीं कर सके हैं। जिसके बाद टीम चाहेगी की वह भी जल्द अपनी फॉर्म में आए।

गेंदबाजी मुंबई का मजूबत पक्ष

गेंदबाजी हमेशा की तरह इस आईपीएल में भी मुंबई का मजबूत पक्ष है। ट्रेंट बोल्ट शानदार लय में हैं और डेथ ओवरों में कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। वहीं बुमराह से पार पाना भी दिल्ली के किसी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होने वाला है। बोल्ट ने पिछले मैच में तीन विकेट अपने नाम किए थे वहीं बुमराह ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवरों में 14 रन देकर 1 विकेट भी लिया था। मुंबई की टीम इस मैच में एडम मिल्ने को एक और मौका दे सकती है। वहीं स्पिन विभाग में एक बार फिर टीम की कमान राहुल चहर के हाथों में होगी। पिछले मैच में उन्होंने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए थे। पिछले दो मैचों में अपनी करिश्माई गेंदबाजी से वो सात विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

चेन्नई में दिल्ली का पहला मैच

वहीं बात करें, दिल्ली कैपिटल्स की तो उसका चेन्नई में यह पहला मैच होगा। इस से पहले उसने अब तक के अपने सभी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले थे। नए मैदान और हालात के अनुसार खुद को ढालना दिल्ली की टीम के लिए चुनौती साबित हो सकता है। दिल्ली का मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाजी है। शिखर धवन और पृथ्वी शॉ दोनों ही शानदार लय में हैं और अकेले अपने दम पर मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। पिछले मैच में दिल्ली ने स्टीव स्मिथ को मौका दिया था। हालांकि इस मैच में हेटमेयर की टीम में वापसी हो सकती है।

गेंदबाजी में रबाडा के हाथों में कमान रहेगी। इस मैच में एनरिच नॉर्खिया को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है। लुकमान मेरीवाला को भी टीम एक और मौका दे सकती है। वहीं रविचंद्रन अश्विन से टीम को इस मैच में ज्यादा से ज्यादा विकेट की उम्मीद होगी।

पिच रिपोर्ट

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच इस साल कुछ अलग ही बर्ताव कर रही है। स्पिनर्स के लिए अनुकूल रहने वाली इस पिच का बर्ताव इस साल बेहद अलग ही रहा है। इस साल यहां की पिच दूसरी पारी में बेहद धीमी हो जा रही है। हालांकि केकेआर और आरसीबी के बीच हुए पिछले मैच में यहां काफी रन बने थे। रात के मैच में ओस भी एक बेहद ही अहम फैक्टर है। पिच को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है।

मैच प्रेडिक्शन

इस मैच के प्रेडिक्शन के हिसाब से मुंबई का पलड़ा भारी है। चेपॉक में अपना पहला मैच होने की वजह से दिल्ली की टीम को माहौल के हिसाब से खुद को ढलने में समय लग सकता है। हालांकि दिल्ली की तुलना में मुंबई का बल्लेबाजी विभाग कमजोर है, लेकिन गेंदबाजी में मुंबई का पलड़ा भारी है। ऐसे में मुंबई लगातार तीसरी जीत दर्ज कर सकती है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, हेटमेयर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, ललित यादव, एनरिच नॉर्खिया, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबादा, आवेश खान और लुकमान मेरिवाला।

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, राहुल चाहर, एडम मिल्ने, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट।

Next Story