Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2021 के सीजन में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं Delhi Capitals के कप्तान ऋषभ पंत

आईपीएल करियर में ऋषभ पंत ने पांच सीजन एक ही टीम के लिए खेले हैं। पिछला सीजन उनके लिए बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा।

ऋषभ पंत को कोरोना के टीके का पहला डोज लगा
X

 ऋषभ पंत

खेल। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket team) के विकेट कीपर और ताबड़तोड़ बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के पास इस सीजन के आईपीएल (IPL) में सुनहरा मौका है। जिसकी बदौलत वह कई रिकॉर्ड्स (Records) अपने नाम कर सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) रनर अप (Runner Up) टीम रही थी। ऐसे में पंत से टीम को काफी उम्मीद हैं।

आईपीएल इतिहास (IPL History) में पंत अपने करियर के पांच सीजन एक ही टीम के लिए खेले हैं। पिछला सीजन उनके लिए बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा। जिस कारण टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने भारतीय टीम को सफलताएं भी दिलाईं। जिसके बाद उन्हें सीमित ओवर क्रिकेट में भी मौका मिला।

वहीं, पंत ने इस मौके का काफी अच्छे से फायदा उठाया। दरअसल पंत को उनके करियर की शुरुआत में ही महेंद्र सिंह धोनी का रिप्लेसमेंट कहा जाने लगा था। हालांकि, भारतीय टीम में आने के बाद उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा। जिसके कारण टीम में विकेटकीपिंग (Wicket-Keeper) केएल राहुल (KL Rahul) को सौंप दी गई। लेकिन अब एक बार फिर से ऋषभ पंत अपनी ताकत दिखा रहे हैं। अब आईपीएल में कप्तानी मिलने के बाद मैच विनर के रूप में अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने का पंत के पास अच्छा मौका होगा।

ऋषभ पंत का आईपीएल करियर

  • आईपीएल में पंत 200 चौकों से 17 चौके दूर हैं। अगर पंत इस सीजन में 17 चौके लगा लेते हैं तो वह वीरेंद्र सहवाग (266 चौकों के बाद 200 चौके लगाने वाले दिल्ली कैपिटल्स के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे।
  • आईपीएल में एक विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत 50 कैचों से महज 4 कैच दूर हैं। अगर वह ऐसा करते हैं तो दिल्ली कैटिल्स के पहले विकेटकीपर बन जाएंगे, जो इस लैंडमार्क तक पहुंचेंगे।
  • पिछले सीजन यानी की आईपीएल 2020 में पंत का स्ट्राइक रेट (113.95) 44 बल्लेबाजों में, जिन्होंने 10 से अधिक पारियां खेली हैं, तीसरा सबसे कम था। उनसे पहले ग्लेन मैक्सवेल (101.88) और एरॉन फिंच (111.20) आते हैं।
  • आईपीएल में ऋषभ पंत ने नंबर एक से लेकर 8 तक हर पोजिशन में बल्लेबाजी की है।
  • तीसरे- चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में ऋषभ पंत का औसत 39.9 और स्ट्राइक रेट 157.9 की है जबकि अन्य पोजिशंस में उनका औसत 28.0 और स्ट्राइक रेट 140.1 है।
  • आईपीएल में जसप्रीत बुमराह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने ऋषभ पंत को 4 या उससे अधिक बार (5) आउट किया है।
  • पहले 10 ओवरों में ऋषभ पंत का औसत 50.9 और स्ट्राइक रेट 128.0 है, जबकि 11-20 ओवर में उनका औसत 29.9 और स्ट्राइक रेट 170.3 है।

Next Story