Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

9 अप्रैल से IPL का आगाज, टूर्नामेंट में पहली बार घर में नहीं खेलेगी कोई टीम, पूरा शेड्यूल जारी

आईपीएल-14 (IPL-14) का शुभारंभ 9 अप्रैल से होगा। इसके साथ ही ये मुकाबले 30 मई तक चलेंगे। 52 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा।

बीसीसीआई (BCCI) ने जारी किया IPL 2021 का शेडूयूल
X

IPL 2021 का 9 अप्रैल से आगाज

खेल। रविवार को आईपीएल 2021 (IPL 2021) का शेडूयूल बीसीसीआई (BCCI) ने जारी कर दिया है। बीसीसीआई (BCCI) के अुनसार आईपीएल-14 (IPL-14) का शुभारंभ 9 अप्रैल से होगा। इसके साथ ही ये मुकाबले 30 मई तक चलेंगे। 52 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा। वहीं सभी मुकाबले 6 शहरों अहमदाबाद, बैंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे।


इसके साथ ही सभी 8 टीमों के बीच 52 दिनों में फाइनल सहित 60 मैच खेले जाएंगे। फाइनल और प्ले-ऑफ के मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे। वहीं बता दें कि सीजन का पहला मैच सबसे ज्यादा बार की विजेता टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंर्ज बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला जाएगा। फिलहाल मुबंई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और बेंगलुरु के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) हैं। इसके साथ ही लीग स्टेज के 56 में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु में 10-10 मैच खेले जाएंगे। जबकि दिल्ली और अहमदाबाद में 8-8 मैच होंगे।


वहीं पिछले साल कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण देश से बाहर यूएई (UAE) में मार्च- अप्रैल के बजाय सितंबर से नवंबर के बीच कराए गए थे। जिसके बाद इस बार टूर्नामेंट की भारत में वापसी हुई है। इसके साथ ही कोरोना के कारण पहली बार कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर होंगे। इस बार 11 डबल हेडर यानि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे। जबकि शाम के मैच 7.30 बजे से शुरू होंगे। टूर्नामेंट बायो-बबल में खेला जाएगा। लीग स्टेज के दौरान हर एक टीम तीन बार ही यात्रा करके अपने मैच पूरे कर लेगी। महामारी के चलते शुरुआत में फैंस की स्टेडियम में एंट्री नहीं रहेगी। हालांकि हालात बाद में अगर ठीक रहे तो सरकार और बोर्ड दर्शकों को एंट्री देने पर विचार कर सकती है।

डबल हेडर के तहत 6 टीमों का मैच शेडूयूल

डबल हेडर के तहत दिल्ली कैपिटल्स (DD) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 2-2 मैच दोपहर में खेलेगी। साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स (PK), सनराइजर्स हैदराबाद और साथ ही मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 3-3 मैच दोपहर में खेलने हैं। इसके साथ ही टूर्नामेंट का पहला डबल हेडर 18 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) होगा।

और पढ़ें
Next Story