logo
Breaking

IPL 2019 : पाकिस्तान में जन्मे ताहिर ने बनाया आईपीएल में ये बड़ा रिकॉर्ड, जानें इस लेग स्पिनर के बारे में

मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत के बाद आईपीएल के 12वें सीजन खत्म हो चुका है। कई रिकॉर्ड बने तो कई ध्वस्त भी हो गए। पाकिस्तान में जन्मे और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलने वाले लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

IPL 2019 : पाकिस्तान में जन्मे ताहिर ने बनाया आईपीएल में ये बड़ा  रिकॉर्ड, जानें इस लेग स्पिनर के बारे में

मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत के बाद आईपीएल के 12वें सीजन का अंत हो गया। कई रिकॉर्ड बने तो कई ध्वस्त हो गए। पाकिस्तान में जन्में और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलने वाले लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इमरान ताहिर ने इस सीजन 17 मैचो में 26 विकेट लिया। सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए उन्हें पर्पल कैप दिया गया। इमरान ताहिर आईपीएल में किसी स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इमरान ताहिर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल का पर्पल खिताब जीता है। वह इस समय 40 साल के हैं।

ताहिर के पहले सुनील नरायन ने 2012 में 24 और हरभजन सिंह ने 2013 में 24 विकेट हासिल किया था। इमरान ताहिर भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा के बाद दूसरे ऐसे स्पिनर हैं जिसे पर्पल कैप जीता। प्रज्ञान ने 2010 में 21 विकेट हासिल किया था।

किस्मत ने दिया साथ

पर्पल कैप जीतने के पीछे इमरान ताहिर के पीछे लक भी काम किया। दक्षिण अफ्रीका के ही कगीसो रबादा ने राजस्थान रायल्स की तरफ से खेलते हुए 12 मैच में 368 रन खर्च करके 25 विकेट हासिल कर लिया था तभी वह चोटिल हो गए और आखिर के दो मैच बिन खेले ही स्वदेश वापस चले गए। ताहिर ने जहां 26 विकेट 17 मैचो में लिया वहीं रबादा ने 12 मैचो में ही 25 विकेट ले लिया था।

Share it
Top