Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IPL 2019: शाहरुख खान की KKR और प्रीति जिंटा की पंजाब का आईपीएल इतिहास में अब तक का सफर

IPL 2019: आईपीएल 2019 अब समाप्ति की ओर बढ़ चल चला है। अबतक 42 मैच खेले जा चुके हैं और सभी आठ टीमों के बीच प्ले-ऑफ में पहुंचने की होड़ मची हुई है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम शाहरुख की टीम केकेआर और प्रीति जिंटा की टीम पंजाब के अबतक के आईपीएल सफर के बारे में बताने जा रहे हैं।

IPL 2019: शाहरुख खान की KKR और प्रीति जिंटा की पंजाब का आईपीएल इतिहास में अब तक का सफर

IPL 2019

आईपीएल 2019 अब समाप्ति की ओर बढ़ चल चला है। अबतक 42 मैच खेले जा चुके हैं और सभी आठ टीमों के बीच प्ले-ऑफ में पहुंचने की होड़ मची हुई है। आईपीएल को ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी इसे बड़े पैमाने पर देखा जाता है। यहां तक ​​कि आईपीएल ने शाहरुख खान और प्रीति जिंटा जैसे बॉलीवुड सितारों को भी आकर्षित किया है। आईपीएल में शाहरुख कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और प्रीति जिंटा किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के मालिक हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम शाहरुख की टीम केकेआर और प्रीति जिंटा की टीम पंजाब के अबतक के आईपीएल सफर के बारे में बताने जा रहे हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स

कप्तान: दिनेश कार्तिक

कोच: जैक कैलिस

होम ग्राउंड: ईडन गार्डन, कोलकाता

टीम कागजों पर काफी प्रभावशाली दिखी, लेकिन पहले तीन सत्रों के दौरान उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। केकेआर के प्रदर्शन में सुधार होना तब शुरू हुआ जब उन्होंने 2012 में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराकर अपना पहला आईपीएल खिताब जीता।

इसके बाद उन्होंने 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। केकेआर के पूर्व और सबसे सफल कप्तान गौतम गंभीर उनके प्रमुख रन स्कोरर हैं जबकि वेस्टइंडीज के सुनील नरेन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब

कप्तान: रविचंद्रन अश्विन

कोच: माइक हेसन

होम ग्राउंड: पीसीए स्टेडियम, मोहाली

इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के प्रदर्शन में अब तक काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। टीम उद्घाटन सत्र में सेमीफाइनल में पहुंची और 2014 के सीजन में टूर्नामेंट की उपविजेता रही।

हालांकि इन दो सत्रों के अलावा टीम कभी भी वीरेंद्र सहवाग, कुमार संगकारा और डेविड मिलर जैसे विश्व स्तरीय खिलाड़ियों के रहने के बावजूद प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। हालांकि इस साल अश्विन की कप्तानी में टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

Share it
Top