logo
Breaking

IPL 2019 : इन खिलाड़ियों की निकली लॉटरी, जमकर बरसे पैसे, जानें किस खिलाड़ी को मिली एसयूवी और किसे मिला बड़ा चेक

आईपीएल का 12वां सीजन मुंबई के नाम रहा। चेन्नई को एक रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हराकर रोहित की सेना ने चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता। हार-जीत के बाद खिलाड़ियों पर पैसे बरसने शुरू हुए, आइए जानते हैं किसको कितने मिले...

IPL 2019 : इन खिलाड़ियों की निकली लॉटरी, जमकर बरसे पैसे, जानें किस खिलाड़ी को मिली एसयूवी और किसे मिला बड़ा चेक

आईपीएल का 12वां सीजन मुंबई के नाम रहा। चेन्नई को एक रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हराकर रोहित की सेना ने चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता। चेन्नई के धुरंधर बल्लेबाज शेन वॉटशन की 80 रन की पारी भी टीम को 150 रन तक न पहुंचा सकी। हार-जीत के बाद खिलाड़ियों पर पैसे बरसने शुरू हुए, आइए जानते हैं किसको कितने मिले...

ऑरेंज कैप - आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप पहनाई जाती है। इस सीजन ये कैप सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर के नाम रही। वॉर्नर ने 12 मैचो में 69 की शानदार औसत से 692 रन बनाए। नीलामी की रकम के साथ ऑरेंज कैप जीतने के एवज में वार्नर को 10 लाख रुपए मिले। वार्नर ने आईपीएल इतिहास में तीसरी बार ऑरेंज कैप जीती है।

पर्पल कैप - आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर ने पर्पल कैप अपने नाम किया। ताहिर ने इस सीजन कुल 26 विकेट लिया। ताहिर सबसे ज्यादा उम्र (40) के खिलाड़ी बने जिन्होंने ये खिताब अपने नाम किया। पर्पल कैप के एवज में उन्हें 10 लाख का चेक मिला।

टॉप स्ट्राइक रेट- पूरे सीजन में जिस बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट सबसे अव्वल होता है उसे ये अवार्ड में मिलता है। इस सीजन में कोलकाता टीम के आद्रें रसेल को ये अवार्ड दिया गया। ट्राफी के साथ उन्हें 10 लाख रुपए और एक एसयूवी कार दी गई। रसेल ने 204 की औसत से 510 रन बनाए।

शानदार कैच- पूरे सीजन में सबसे बेहतरीन कैच पकड़ने वाले फिल्डर को कैच ऑफ द सीजन अवार्ड दिया जाता है। इस बार ये अवार्ड सुरेश रैना का शानदार कैच पकड़ने वाले मुंबई के किरोन पोलार्ड को मिला। इस अवार्ड के साथ पोलार्ड को 10 लाख रुपए का चेक मिला।

इमर्जिंग प्लेयर- हर सीजन में एक ऐसे उभरते हुए खिलाड़ी को ये अवार्ड मिलता है जिसे आईपीएल की वेबसाइट पर लोगों के वोट के आधार पर व टीवी कमेंट्री के जरिए चयन किया जाता है। इस साल कोलकाता के शुभमन गिल खासे पसंद किए गए। उन्हें एक ट्राफी के साथ 10 लाख का चेक मिलाओ।

स्टाइलिस प्लेयर- स्टाइलिस प्लेयर का खिताब इस साल पंजाब की टीम के ओपनर लोकेश राहुल के हिस्से गया। पूरे सीजन में 593 रन बनाने वाले राहुल को ट्राफी के साथ 10 लाख का चेक मिला।

आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम को क्या मिला

विजेता टीम - आईपीएल का खिताब जीतने पर मुंबई इंडियंस की टीम को 20 करोड़ रुपए मिले। आधा पैसा टीम के फ्रेंचाइजी को मिलता है बाकी आधा पैसा टीम में बांट दिया जाता है।

उपविजेता टीम - आईपीएल के फाइनल में हारने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स को 12.5 करोड़ रुपए मिला।

Share it
Top