Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IPL 2019 Final : पिछले 11 सीजन में किसने किसको हराकर जीता खिताब, जानें

पूरे देश के क्रिकेट प्रेमियों को आज के मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। चेन्नई और मुंबई की टीमों ने तीन-तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। इस सीजन के पहले कुल 11 आईपीएल सीजन हो चुके हैं। आइए जानते हैं कि किस सीजन में कौन किसे हराकर बना विजेता।

IPL 2019 Final : पिछले 11 सीजन में किसने किसको हराकर जीता खिताब, जानें

आईपीएल का फाइनल मुकाबला आज खेला जाएगा। पूरे देश के क्रिकेटप्रेमियों को आज के मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। चेन्नई और मुंबई की टीमों ने तीन-तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। इस सीजन के पहले कुल 11 आईपीएल सीजन हो चुके हैं। आइए जानते हैं कि किस सीजन में कौन किसे हराकर बना विजेता।

2008- आईपीएल की शुरुआत इसी साल हुई। पहले सीजन का खिताब राजस्थान रायल्स के नाम रहा। चेन्नई ने राजस्थान के सामने 164 रन का लक्ष्य रखा जिसे राजस्थान ने सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके बाद राजस्थान एकबार भी खिताब नहीं जीत सका।

2009- भारत में चुनाव के कारण इस साल आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया। इस साल डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हरा कर खिताब पर कब्जा जमाया। रोमांचक फाइनल मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स ने 143 रन बनाए जिसके जवाब में बैंगलोर 137 पर तक ही पहुंच सकी और खिताबी मुकाबला जीतने से चूक गई।

2010- इस सीजन में धोनी एण्ड कंपनी की किस्मत चमकी और खिताब अपने नाम किया। चेन्नई ने टास जीतकर 20 ओवर में 168 रन बनाए, जवाब में मुंबई 146 रन बना सकी और मुकाबला 22 रन से हार गई।

2011- महेंद्र सिंह धोनी का जलवा बरकरार रहा। चेन्नई ने लगातार दूसरी बार खिताब जीता। चेन्नई ने 20 ओवरों में 205 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके जवाब में बैंगलोर की टीम 147 रन ही बना सकी। और मुकाबला हार गई।

2012- इस साल आईपीएल को नया कोलकाता नाइट राइडर्स के रूप में नया चैम्पियन मिला। लगातार तीसरी बार खिताबी जीत का सपना लेकर फाइनल पहुंची चेन्नई को कोलकाता ने झटका देते हुए चेन्नई को 5 विकेट से हरा दिया।

2013- इस साल मुंबई ने खिताब पर कब्जा जमाया। लगातार चौथी बार फाइनल में पहुंची चेन्नई को 23 रन से हराकर पहली बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया। साथ ही 2010 के फाइनल में मिली हार का भी बदला चुकता किया।

2014 - इस साल पहली बार शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची किग्स इलेवन पंजाब को कोलकाता ने झटका दिया और खिताब जीतने से वंचित कर दिया। पंजाब ने 20 ओवरों में 199 रन बनाया जवाब में कोलकाता ने आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करके दूसरी बार खिताब अपने नाम किया।

2015- मुंबई ने इस साल अपने हिस्से में दूसरा आईपीएल खिताब किया। रोहित एण्ड कंपनी ने चेन्नई को फाइनल मुकाबले में 41 रन से हराकर दूसरी बार खिताब जीता। चेन्नई, कोलकाता के बाद मुंबई तीसरी टीम बनी जिसने 2-2 बार आईपीएल खिताब जीता है।

2016- इस साल आईपीएल को नया चैंपियन मिला। डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने विराट कोहली की सेना को 8 रन से हराकर खिताब जीता।

2017- मुंबई ने पहली बार आईपीएल में शामिल पुणे की टीम को हराकर रिकार्ड तीसरी बार खिताब जीता। पुणें इस सीजन के बाद आईपीएल से बाहर हो गई।

2018- दो साल के बैन के बाद वापसी करते हुए चेन्नई ने तीसरी बार जीत दर्ज की। 179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने शेन वाटसन के शानदार शतक से 18.3 ओवरों में ही जीत दर्ज कर ली।

Share it
Top