Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IPL 2019 Final Live: मुम्बई ने रचा इतिहास, चेन्नई को 1 रन से हराकर जीता चौथी बार खिताब

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के फाइनल में रविवार को गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने थी। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए, जवाब में चेन्नई 148 रन तक पहुंच सकी और 1 रन से मुकाबला गवां कर चौथी बार चैम्पियन बनने से रह गई।

IPL 2019 Final Live:  मुम्बई ने रचा इतिहास, चेन्नई को 1 रन से हराकर जीता चौथी बार खिताब

आईपीएल में तीन बार चैंपियन रह चुकी मुंबई ने रचा इतिहास, चेन्नई को एक रन से हराकर चौथी बार खिताब जीत लिया है।

आखरी ओवर में जीतने के लिए 9 रन चाहिए और गेंद लसिथ मलिंगा के हाथ में थी। पहली दो गेंदों पर 1 रन आया। तीसरी गेंद पर 2 रन। चौथी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में वाटसन रन आउट हो गए।

नए बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर आए। और पांचवी गेंद पर 2 रन लिया। जीतने के लिए 2 रन चाहिए था और और मलिंगा ने शार्दुल को आउट कर दिया।

19वां ओवर लेकर आए बुमराह ने दूसरी गेंद पर ब्रावो को आउट करके मैच को बराबरी पर ला दिया। पहली पांच गेंदो पर मात्र 5 रन दिया लेकिन आखरी गेंद पर चेन्नई को डिकाक की खराब कीपिंग से 4 रन मिल गए। और आखिरी ओवर में जीतने के लिए 9 रन चाहिए।

बुमराह की शानदार गेंदबाजी के बाद क्रुणाल पंड्या को गेंदबाजी थमाई गई। उनके ओवर में वाटसन ने लगातार तीन छक्के जड़कर मैच अपनी तरफ मोड़ लिया। चेन्नई का 18 ओवर की समाप्ति पर स्कोर 132/4

चेन्नई को जीतने के लिए 4 ओवरों में 42 रन चाहिए थे रोहित ने गेंदबाजी बुमराह को थमाई और बुमराह ने अपने तीसरे ओवर में मात्र 4 रन दिए।

मिशेल मैक्लेनाघन का बालिंग स्पेल खत्म, उन्होने 4 ओवर में 24 रन दिया। वाटसन और ब्रावो इस समय क्रीज पर मौजूद। 16 ओवर की समाप्ति के बाद चेन्नई का स्कोर 108/4.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी धोनी एण्ड कम्पनी ने सधी हुई शुरूआत की। 33 रन के स्कोर पर फाफ डु प्लेसी आउट हो गए। इसके बाद सुरेश रैना को राहुल चहर ने LBW आउट कर दिया। सुरेश रैना के आउट होते ही खराब फार्म से जूझ रहे रायडू भी 1 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हो गए। धोनी के रन आउट होने के बाद चेन्नई का स्कोर 13 ओवर में 82 रन है।

मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए इस तरह चेन्नई को चौथी बार खिताब जीतने के लिए 150 रन का लक्ष्य मिला।

इशान किशन को आउट करते ही इमरान ताहिर ने इस आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ताहिर ने इस सीजन में कुल 26 विकेट लिया। उन्होने राजस्थान के कगीसो रबाडा के 25 विकेट को पीछे छोड़ा।

मुंबई की तरफ से कीरोन पोलार्ड ने 25 गेंदो में 41 रन बनाए। इस पारी में 3 छक्के और 3 चौके शामिल रहे। डिकाक ने 29 रन का योगदान दिया। हार्दिक पंड्या 16 रन ही बना सके। चेन्नई की तरफ से दीपक चहर ने तीन और इमरान ताहिर और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट लिए।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। शुरुआत अच्छी रही। रोहित और डिकाक ने पहले चार ओवर में 38 रन बनाए पर अगले दो ओवरों में दोनों बल्लेबाज चलते बने।

मुंबई को चेन्नई के स्पिनरों से चतुराई से निपटना होगा क्योंकि अन्य टीमों के बल्लेबाज इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा के सामने जूझते दिखे। चेन्नई के तेज गेंदबाज दीपक चहर ने भी प्रभावित किया है, दीपक चहर ने अभी तक 19 विकेट चटकाए हैं। मुंबई को चार दिन का आराम भी कहीं न कहीं फायदा पहुंचाएगा। वह धोनी की टीम पर इस सत्र की चौथी जीत दर्ज करना और चौथा IPL खिताब हासिल करना चाहेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैः

मुंबई: 1 क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), 2 रोहित शर्मा (कप्तान), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 इशान किशन, 5 हार्दिक पांड्या, 6 क्रुणाल पांड्या, 7 किरोन पोलार्ड, 8 मिशेल मैक्लेनाघन, 9 राहुल चाहर, 10 लसिथ मलिंगा, 11 जसप्रीत बुमराह।

चेन्नई: 1 शेन वॉटसन, 2 फाफ डु प्लेसिस, 3 सुरेश रैना, 4 अंबाती रायुडू, 5 एमएस धोनी (कप्तान), 6 ड्वेन ब्रावो, 7 रविंद्र जडेजा, 8 दीपक चाहर, 9 हरभजन सिंह, 10 इमरान ताहिर, 11 शार्दुल ठाकुर।पांड्या, 7 किरोन पोलार्ड, 8 मिशेल मैक्लेनाघन, 9 राहुल चाहर, 10 लसिथ मलिंगा, 11 जसप्रीत बुमराह।

Share it
Top