Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ind W vs Aus W: डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, विराट कोहली के क्लब में हुईं शामिल

मंधाना ने एलिस पैरी के ओवर की गेंद पर चौका जड़कर शानदार अंदाज में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 170 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और एक छक्का जड़ा।

Ind W vs Aus W: डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, विराट कोहली के क्लब में हुईं शामिल
X

खेल। शुक्रवार को भारतीय महिला क्रिकेट (Indian Womens Cricket team) टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने इतिहास रच दिया है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट (Day/Night Test) के दूसरे दिन उन्होंने ये कारनामा अपने नाम किया है। मंधाना का टेस्ट करियर का ये पहला शतक है, उन्होंने डे नाइट टेस्ट में शतक जड़ने का कारनाम किया है। वहीं इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2019 में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball Test) में शतक जड़ा था। गुरुवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 132 रनों से आगे खेलना शुरुआत किया है। वहीं मंधाना ने कल 80 रन बनाए थे और नाबाद रही थी। इसके बाद मंधाना ने एलिस पैरी के ओवर की गेंद पर चौका जड़कर शानदार अंदाज में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 170 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और एक छक्का जड़ा। आखिरकार वह 127 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटी।

मिताली राज सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बल्लेबाज

हालांकि, कप्तान मिताली राज महिला टेस्ट मुकाबलों में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2002 में टॉन्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रनों की पारी खेली थी। उस पारी के दौरान मिताली ने महिला टेस्ट मुकाबलों में केरन रोल्टन के 204 रनों के रिकॉर्ड को भी धराशायी कर दिया था।

भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

वहीं भारतीय महिला टीम अबतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टेस्ट मुकाबला नहीं जीत पाई है। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 9 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। इसमें मेजबान टीम ने 4 मुकाबले जीते जबकि 5 मुकाबले ड्रॉ रहे। इसके साथ ही 1977 में पहली बार पार्थ में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था। इसके बाद 1983-84 में भी भारत ने अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट खेले। साथ ही 2006 में आखिरी बार दोनों टीमों ने टेस्ट मुकाबला खेला।

Next Story