Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मिताली राज के ऐतिहासिक मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा

South Africa Women vs India Women: मिताली राज (Mithali Raj) के ऐतिहासिक मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने पहले एकदिवसीय मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बुधवार को मिताली 20 साल तक एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी।

मिताली राज के ऐतिहासिक मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदाIndian women defeated South African women by 8 wickets in 1st ODI Mithali Raj historic match

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने एकदिवसीय अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए पहले एकदिवसीय मैच को 8 विकेट से जीतकर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। दक्षिण अफ्रीका को 165 रनों पर सीमित करने के बाद भारतीय टीम ने 41.4 ओवरों में सफलतापूर्वक लक्ष्य को हासिल कर लिया।

जेमिमाह रोड्रिग्स (65 बॉल पर 55 रन) और प्रिया पुनिया ने 20.4 ओवरों में शुरुआती विकेट के लिए 83 रन जोड़कर भारत के लिए ठोस नींव रखी। 21वें ओवर में रोड्रिग्स के आउट होने के बाद पुनिया ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और 123 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए।


भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही मिताली राज को शानदार गिफ्ट भी दिया। बुधवार को मिताली 20 साल तक एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। रोड्रिग्स के साथ ठोस शुरुआती साझेदारी के बाद प्रिया पुनिया ने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन (38 बॉल पर 16 रन) और कप्तान मिताली राज के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद 37 रन जोड़े।

इससे पहले झूलन गोस्वामी के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने 45.1 ओवर में दक्षिण अफ्रीका को केवल 165 रन पर आउट कर दिया। भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जबकि शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय कप्तान मिताली राज ने इतिहास रचा और 20 साल तक वनडे खेलने वाली दुनिया की एकमात्र महिला क्रिकेटर बन गईं। सीनियर बल्लेबाज ने 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शुरुआत की। तब से वह खेल के इतिहास में सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक बन गई है।

Next Story
Share it
Top