Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पिंक बॉल टेस्ट में अबतक कैसा है भारत का रिकॉर्ड, कौन है सफल बल्लेबाज और गेंदबाज?

24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में भारत और इंग्लैंड (India vs England 3rd Test Match) के बीच तीसरा मैच खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच डे-नाइट (Day-Night Test) का होगा।

भारत-इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल से होगा डे-नाइट टेस्ट मैच।
X

भारत-इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल से खेला जाएगा तीसरा टेस्ट।

खेल। 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में भारत और इंग्लैंड (India vs England 3rd Test Match) के बीच चार मैंचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच डे-नाइट (Day-Night Test) के होंगे। वहीं भारतीय टीम का यह तीसरा डे-नाइट मैच होगा। बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम अबतक 2 डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुकी है। साल 2019 में पहला मैच कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन (Eden Gardens) मैदान में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेला था। जिसमें भारत ने 46 रनों से मैच जीता था।


इसके बाद दिसंबर 2020 में आस्ट्रेलिया (Australia) के एडिलेड (Adelaide) में खेला गया था। जिसमें भारतीय टीम (Indian Team) महज 36 रनों पर ढेर हो गई थी और उसकी शर्मनाक हार हुई थी। टेस्ट मैच में ये उसका सबसे कम स्कोर भी है।

वहीं डे-नाइट टेस्ट मैचों में भारत का रिकॉर्ड 50-50 रहा है। उसे एक मैच में हार तो एक में जीत मिली है। लेकिन घरेलू जमीन पर उसका रिकॉर्ड 100 प्रतिशत रहा है। ऐसे में क्या उसका ये रिकॉर्ड इंग्लैंड (England) के खिलाफ मैच के बाद भी कायम रहेगा।


विराट कोहली सबसे सफल बल्लेबाज

भारतीय कप्तान विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। वो बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक जड़ चुके हैं। दरअसल एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 74 रन और दूसरी पारी में 4 रन बनाए थे। कोहली ने 2 डे-नाइट टेस्ट मैचों में 214 रन बनाए हैं। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में लगाया गया शतक कोहली का आखिरी शतक है। इसके बाद से उनके बल्ले से सेंचुरी नहीं निकली है।


गेंदबाजों में ईशांत- उमेश सफल

वहीं, गेंदबाजों की बात करें तो ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और उमेश यादव (Umesh Yadav) ने बांग्लादेश के खिलाफ पारी में 5-5 विकेट झटके थे। ईशांत ने मैच में 9 विकेट लिए थे तो उमेश को 8 विकेट मिले थे। डे-नाइट टेस्ट मैचों में उमेश के नाम 11 विकेट हैं, तो ईशांत के नाम 9 विकेट हैं।

Next Story