Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्रिकेट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, लॉर्ड्स पर लहराया पहली बार जीती थी भारतीय टीम

Cricket History : क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम ने 10 जून 1986 को अपनी पहली जीत दर्ज की थी। भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में जीत दर्ज करते हुए सभी को चौंका दिया था, क्योंकि इसकी कल्पना किसी क्रिकेट विशेषज्ञ ने नहीं की थी।

क्रिकेट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, लॉर्ड्स पर लहराया पहली बार जीती थी भारतीय टीम
X
Kapil Dev (File Image)

लॉर्ड्स (Lords Cricket Stadium) का नाम आते ही सबसे पहले जो हमारे दिमाग में तस्वीर उभरती है वो होती है सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की, जब वनडे सीरीज जीतने के बाद उन्होंने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की बालकनी (Lords Balcony) में खड़े होकर टीशर्ट लहराई थी। लेकिन लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team At Lords) के लिए उससे भी बड़ा दिन था, जब टीम ने लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर अपनी पहली टेस्ट जीत (India First Victory At Lords) दर्ज की थी।

10 जून 1986 को कप्तान कपिल देव (Kapil Dev Cricketer) की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड (England Cricket Team) को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था। भारतीय क्रिकेट इतिहास (Cricket History) में यह बहुत बड़ा दिन माना जाता है।

भारतीय क्रिकेट टीम की लॉर्ड्स पर पहली जीत

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम ने 10 जून 1986 को अपनी पहली जीत दर्ज की थी। भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में जीत दर्ज करते हुए सभी को चौंका दिया था, क्योंकि इसकी कल्पना किसी क्रिकेट विशेषज्ञ ने नहीं की थी।

Also Read - राहुल द्रविड़ ने कहा आज का क्रिकेट मेरे लिए नहीं, खुद की बल्लेबाजी पर गर्व

इस ऐतिहासिक क्रिकेट मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 294 रन बनाए, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने 341 रन बनाकर 47 रनों की लीड बरकरार रख ली। दूसरी पारी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम 180 रन ही बना सकी, इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जीत नजर आने लगी। हुए भी ऐसा ही और भारतीय क्रिकेट टीम ने 136 रनों का लक्ष्य 5 विकेट खोकर पूरा कर लिया, और लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी जीत का सूखा भी खत्म कर दिया।

Next Story