Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: जानिए क्या है 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट, 26 दिसंबर से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा

'बॉक्सिंग डे' (Boxing Day) का नाम सुनते ही लगभग हर किसी के जेहन में बॉक्सिंग खेल का नाम आ जाता है, लेकिन आप अभी क्रिकेट प्रेमियों को यह जानकर हैरानी होगी कि बॉक्सिंग डे का इस खेल से ऐसा कोई रिश्ता दूर दूर तक नहीं है। दरअसल, क्रिसमस डे यानी 25 दिसंबर के अगले दिन दुनिया के कई देशो में बॉक्सिंग डे मनाया जाता है।

IND vs SA: जानिए क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट, 26 दिसंबर से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा
X

खेल। 'बॉक्सिंग डे' (Boxing Day) का नाम सुनते ही लगभग हर किसी के जेहन में बॉक्सिंग खेल का नाम आ जाता है, लेकिन आप अभी क्रिकेट (Cricket) प्रेमियों को यह जानकर हैरानी होगी कि बॉक्सिंग डे का इस खेल से ऐसा कोई रिश्ता दूर दूर तक नहीं है। दरअसल, क्रिसमस डे यानी 25 दिसंबर के अगले दिन दुनिया के कई देशो में बॉक्सिंग डे (Boxing Day) मनाया जाता है। क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और साउथ अफ्रीका (South Africa) जैसे बड़े देश हर साल इस दिन टेस्ट मुकाबले की शुरूआत करते हैं और उसे 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' का नाम दिया जाता है। हर साल की तरह कल यानी 26 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम (IND vs SA) के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा।

आपको बता दें कि, वेस्टर्न क्रिश्यनिटी के लिटर्जिकल कैलेंडर में बॉक्सिंग डे को क्रिसमस डे के दूसरा दिन मनाया जाता है और इस दिन को सैंट स्टीफ़ंस डे के नाम से भी जाना जाता है। आयरलैंड और स्पेन में इसे सैंट स्टीफ़ंस डे के रूप में ही मनाया जाता है।

हर साल मनाया जाता है बॉक्सिंग डे

साउथ अफ्रीका ,न्यूजीलैंड समेत ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देश हर साल कोशिश करते हैं कि वह अपने साल का अंत बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ ही खत्म करें और नए साल की शुरुआत न्यू ईयर टेस्ट के साथ करें। बॉक्सिंग डे ना सिर्फ क्रिकेट तक ही सीमित नहीं है इसे क्रिसमस डे के बाद आमतौर पर कॉमनवेल्थ देशों में इसे लेकर एक खास मान्यता भी है।

जाने क्यों मनाते है बॉक्सिंग डे

बता दें कि, 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के ठीक एक दिन बॉक्सिंग डे मनाया जाता है। दरअसल, क्रिसमस डे के दिन भी छुट्टी ना लेकर काम करने वालों को उनके काम के लिए सम्मान दिया जाता है. क्रिसमस पर लोग सभी को गिफ्ट देकर मनाते हैं. और इसी वजह से क्रिसमस के अगले दिन को बॉक्सिंग-डे के रूप में मनाया जाता है।

और पढ़ें
Next Story