Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एशिया कप में पाकिस्तान को हराकर भारत बना था विजेता, गावस्कर शास्त्री का रहा था शानदार प्रदर्शन

Asia Cup Final 1984 : पहले एशिया कप में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, और घातक पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे शानदार बल्लेबाजी की। शुरुआत में सुरिंदर और वेंगसकर ने अच्छी शुरुआत दिलाई, तो वहीं पारी का अंत पाटिल (43) और गावस्कर ने बखूबी किया। सुनील गावस्कर ने 36 रनों की नॉट आउट पारी खेली।

एशिया कप में पाकिस्तान को हराकर भारत बना था विजेता, गावस्कर शास्त्री का रहा था शानदार प्रदर्शन
X

Asia Cup 1984 : एशिया कप की शुरुआत भारत ने जीत के साथ शुरू की थी। 1984 में एशिया कप का पहला आयोजन हुआ, यह UAE में आयोजित हुआ था। इस टूर्नामेंट में भारत पाकिस्तान और श्रीलंका क्रिकेट टीम ने हिस्सा लिया था। एशिया कप का फाइनल मैच (Asia Cup Final 1984) आज ही के दिन (13 April 1984 History) भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया था, इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को शानदार 54 रनों से मात देकर जीत का ताज पहना था।

इस मैच में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने शानदार प्रदर्शन किया था। फाइनल मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज सुरिंदर खन्ना (Surinder Khanna Cricketer) ने 56 रनों की पारी खेली थी, इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था। आइए आपको बताते हैं कि फाइनल मैच में सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री का प्रदर्शन कैसा रहा था।

भारतीय बल्लेबाजों के आगे फेल हुए पाकिस्तानी गेंदबाज

पहले एशिया कप में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, और घातक पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे शानदार बल्लेबाजी की। शुरुआत में सुरिंदर और वेंगसकर ने अच्छी शुरुआत दिलाई, तो वहीं पारी का अंत पाटिल (43) और गावस्कर ने बखूबी किया। सुनील गावस्कर ने 36 रनों की नॉट आउट पारी खेली। भारत ने निर्धारित 46 ओवरों में 188 रन बनाए।

रवि शास्त्री ने झटके तीन विकेट

189 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहसिन खान और मुद्दसर की जोड़ी अच्छी पार्टनरशिप बना रही थी, लेकिन रवि शास्त्री ने दोनों बल्लेबाजों को आउट करके मैच की पूरी बाजी ही पलट दी। रवि शास्त्री ने कुल तीन विकेट झटके वहीं उनको रोगर बिन्नी का बखूभी साथ मिला। बिन्नी ने मैच का अंतिम विकेट झटकने के साथ कुल तीन विकेट चटकाएं थे।

भारत 7 बार बन चुका है चैंपियन

1984 से लेकर अब तक भारतीय क्रिकेट टीम 7 बार एशिया कप विनर रह चुकी है, जबकि पाकिस्तान 2 इस खिताब को अपने नाम कर सकी है। वैसे आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के सामने बड़े टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान हमेशा दबाव में नजर आती है।

Next Story
Top