Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

India vs England: मोटेरा में होने वाले तीसरे टेस्ट में विराट कोहली तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड्स

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball test) भारतीय टीम के साथ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी बहुत अहम है। कोहली इस मैच में बतौर कप्तान और बल्लेबाज कई रिकॉर्ड बना सकते हैं।

India vs England: तीसरे टेस्ट में विराट कोहली तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड्स
X

विराट कोहली मोटेरा स्टेडियम में तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड

खेल। बुधवार को भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों (India vs England test) की सीरीज का तीसरा मुकाबला मोटेरा (Motera Stadium) में खेला जाएगा। साथ ही यह दोनों टीमों के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball test) भी होगा। वहीं भारतीय टीम के साथ ही यह मैच कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी बहुत अहम है। बता दें कि कोहली इस मैच में बतौर कप्तान और बल्लेबाज कई रिकॉर्ड बना सकते हैं। अगर टीम इंडिया मोटेरा टेस्ट जीत लेती है। तो कोहली की कप्तानी में अपनी जमीन पर भारत की 22वीं टेस्ट जीत होगी। इस तरह विराट घर में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

दरअसल विराट और धोनी बतौर कप्तान देश में 21-21 टेस्ट जीतकर बराबरी पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में हुआ दूसरा टेस्ट जीतने के बाद विराट ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। वहीं इस लिस्ट में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (13 टेस्ट जीत), सौरव गांगुली (10 टेस्ट जीत) और सुनील गावस्कर ( 7 टेस्ट जीत) भी शामिल हैं। ऐसे में मोटेरा में उनके पास धोनी को पीछे छोड़कर देश का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का मौका होगा। और अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली पहले ही सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन चुके हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 58 टेस्ट में से 34 जीते हैं। जबकि 14 मैच हारे और 10 ड्रॉ रहे हैं। तो वहीं धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट खेले थे। इसमें टीम को 27 में जीत और 18 में हार मिली थी। जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे थे।

पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली

इसके साथ ही वह एक और खास रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने में कामयाब होते हैं। तो वह बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। यह कोहली का बतौर कप्तान 42वां इंटरनेशनल शतक होगा। फिलहाल पोंटिंग और कोहली के 41-41 शतक हैं। पोंटिंग ने 41 इंटरनेशनल शतक जड़ने के लिए 324 मैच खेले। जबकि विराट ने 190 मैच में 41 शतक लगाए हैं। वहीं इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने बतौर कप्तान 286 इंटरनेशनल मैच में 33 शतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने बतौर कप्तान 93 इंटरनेशनल मैच में 20 शतक लगाए हैं।

WTC में एक हजार रन पूरे कर सकते हैं कोहली

मोटेरा में कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में भी एक हजार रन पूरे कर सकते हैं। फिलहाल, उनके डब्ल्यूटीसी (WTC) के 12 मैच में 850 रन हैं। भारत की तरफ से सिर्फ अजिंक्य रहाणे भी एक हजार से ज्यादा रन बना सके हैं। रहाणे के 15 मैच में 1061 रन हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने 9 मैच में 890 रन बनाए हैं।


Next Story