Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs ENG 3rd Test : विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में भारतीय टीम की दहाड़, अंग्रेजों को दस विकेट से हराया

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। डे नाइट टेस्ट मैच दूसरे दिन ही खत्म हो गया। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में पिंक बॉल से खेले गए इस टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत 2-1 से आगे हो गया है।

IND vs ENG 3rd Test :  विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में भारतीय टीम की दहाड़, अंग्रेजों को दस विकेट से हराया
X

इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेने के बाद अक्षर पटेल। 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखे गए पुनर्निमित मोटेरा स्टेडियम में भारतीय टीम की दहाड़ सुनाई दी। भारत ने इंग्लैंड की टीम को दस विकेट से हराकर जीत हासिल की। डे नाइट के इस टेस्ट मैच का दो दिन में ही नतीजा सामने आ गया। चार मैचों की सीरीज में अब भारत को 2-1 की अहम बढ़त मिल गई है।

इंग्लैंड ने इस सीरीज में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था, लेकिन इंग्लिश टीम महज 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। उम्मीद थी कि भारतीय टीम एक बड़ी बढ़त हासिल करेगी। मायूसी तब हुई, जब भारतीय बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए और महज 33 रन की बढ़त के साथ ऑलआउट हो गए। दूसरी पारी में इंग्लैंड की हालत और ज्यादा खराब नजर आई। पूरी टीम महज 81 रन पर ऑलआउट हो गई, जिससे भारत को यह सीरीज जीतने के लिए महज 49 रन का लक्ष्य मिला। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बिना कोई विकेट खोए इस लक्ष्य को 7.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 25 गेंदों पर 25 और शुभमन गिल ने 21 गेंदों पर 15 रन बनाए और नाबाद रहे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत का यह दूसरा टेस्ट है, जो दो दिन में खत्म हुआ है। भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में 2 दिन में हराया था। इंग्लैंड की बात करें तो 12 टेस्ट दो दिन में खत्म हुए हैं।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों का बुरा हाल

भारतीय टीम के गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज घुटने टेकते हुए नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड को छठा झटका ओली पोप के रूप में लगा है। अश्विन की गेंद पर पोप सिर्फ 12 रन बनाकर बोल्ड हो गए। बेन फोक्स आठ रन बनाकर और जोफ्रा आर्चर बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट हुए। जैक लीच ने 9 रन बनाकर रविचंदन अश्विन की बॉल पर विकेट गंवा दिया। जेम्स एंडरसन बिना खाते खोले आउट हुए, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड एक रन पर नाबाद रहे।

अक्षर ने झटके 10 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया है। उन्होंने कप्तान जो रूट को पवेलियन की राह दिखा दी है। उन्होंने 19 रन बनाए।

अश्विन ने बेन स्टोक्स को भेजा पवेलियन

50 रनों पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिर गया है। बेन स्टोक्स को 25 रन पर आर अश्विन ने पेवलियन भेज दिया। अभी तक इंग्लैंड की कुल बढ़त सिर्फ 17 रनों की हुई है।

अक्षर की गेंदबाजी का कमाल

इंग्लैंड को तीसरा झटका सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली के रूप में लगा है। सिब्ली सात रन बनाकर विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। उनका विकेट अक्षर पटेल ने लिया। पटेल इस मैच में अब तक नौ विकेट ले चुके हैं।

भारतीय टीम का गजब का पलटवार

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने गज़ब का पलटवार किया है, जिससे इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। इंग्लैंड ने जीरो पर ही अपने दो विकेट गवां दिए। अक्षर पटेल ने सिर्फ तीन गेंदों पर जैक क्राउली और जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया है।

वहीं दूसरे दिन भारत की पारी सिर्फ 145 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 8 रन देकर पर पांच विकेट लिए। उनके अलावा जैक लीच ने चार विकेट झटके हैं।

अश्विन 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भी जो रूट ने पवेलियन भेजा। वहीं इंग्लैंड के पार्टटाइम बॉलर जो रूट भी कहर बरपा रहे हैं। कप्तान रूट का यह चौथा विकेट है। 11 रनों के अंदर भारत के 5 विकेट गिरे हैं। एक समय भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 114 रन था वॉशिगंटन सुंदर और अक्षर पटेल बिना खाता खोले आउट हुए हैं। दूसरे दिन भारत की शुरुआत बेहद खराब रही है। पहले 45 मिनट में ही टीम इंडिया के तीन विकेट गिर गए। भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत सिर्फ 1 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर बेन फोक्स को कैच दे बैठे। वहीं स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा 66 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

बुधवार को हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारतीय स्पिन गेंदबाजों के आगे इंग्लिश बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम पहली इनिंग में महज 112 रन बनाकर ऑलआउट हुई। टीम इंडिया की तरफ से अक्षर पटेल ने छह और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट झटके। जहां भारत के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया वहीं बल्लेबाजों से भी उम्मीद थी की वह भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। लेकिन तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम के टॉप बल्लेबाज एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अलावा कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। चाहे विराट कोहली हों, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा या ऋषभ पंत सभी ने फैंस को निराश किया।




Next Story