Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-पाक 8 साल बाद खेलेंगे क्रिकेट सीरीज? PCB ने दावा करते हुए कहा- ऐसा पक्का होगा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने दावा करते हुए कहा है कि, पाकिस्तान और भारत (IND vs PAK) के बीच जल्द ही क्रिकेट सीरीज (Cricket Series) शुरू होगी।

भारत और पाकिस्तान ने आपस में कोई द्विपक्षीय सीरीज  नहीं खेली
X

भारत-पाक 8 साल बाद खेलेंगे क्रिकेट सीरीज?

खेल। बुधवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने दावा करते हुए कहा है कि, पाकिस्तान और भारत (IND vs PAK) के बीच जल्द ही क्रिकेट सीरीज (Cricket Series) शुरू होगी। पीसीबी (PCB) ने कहा है कि इस ओर पहल की जा रही है। इस संबंध में आखिरी फैसला आईसीसी (ICC) की बैठक के दौरान लिए जाने की उम्मीद है। दरअसल मुंबई में 2008 के आतंकी हमले (2008 Mumbai attacks) के बाद से भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा नहीं किया। दोनों देशों के बीच राजनयिक (Diplomat) और राजनीतिक (Political) तनाव के कारण भी सीरीज (Series) नहीं खेली गई है। वहीं दोनों देशों के बीच आपसी संबंध काफी तनावपूर्ण रहे हैं। इसके साथ ही 2013 के बाद से दोनों एशियाई क्रिकेट (Aisa Cricket) दिग्गजों ने कोई द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) नहीं खेली है। साथ ही दोनों ने 2007-08 सीजन के बाद से टेस्ट सीरीज (Test Series) में भी एक-दूसरे के खिलाफ मैच नहीं खेले हैं। वहीं आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Tournament) और एशिया कप (Asia Cup) में दोनों टीमों के बीच मुकाबले हुए हैं।

दरअसल आईसीसी (ICC) की बैठक दुबई में इसी महीने में होगी। जहां बीसीसीआई (BCCI) अपने निर्णय की घोषणा कर सकता है। साथ ही भारतीय बोर्ड की आगामी टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों, दर्शकों और पत्रकारों के लिए वीजा और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में आईसीसी (ICC) को सूचित करना जरूरी है। बता दें कि टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) इसी साल अक्टूबर और नवंबर में भारत (India) में आयोजित होंगे। वहीं इस दौरान पीसीबी (PCB) के मीडिया मैनेजर शकील खान ने कहा है कि, " भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिंडल आईसीसी की बैठक में हिस्सा लेंगे और निश्चित रूप से सफलता की उम्मीद है।" साथ ही उन्होंने कहा कि, " हम हमेशा भारत के साथ द्विपक्षीय मैच खेलने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन भारतीय पक्ष ने हमेशा बाधाएं पैदा की हैं।"

शकील खान यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि, " पाकिस्तानी टीम पहले ही भारत में दो बार खेल चुकी है, इसलिए इस बार भारतीय टीम को मैचों के लिए पाकिस्तान आना होगा। यह पूरी तरह से भारतीय पक्ष पर नर्भर करता है कि, आईसीसी की बैठक के दौरान वह क्रिकेट संबंधों को शुरु करने के लिए क्या प्रस्ताव और शर्तें लातू करते हैं। इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच कूटनीतिक खाई को पाटने में क्रिकेट अहम भूमिका निभा सकता है।"

Next Story