Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IndW vs EngW: मिताली राज का ऐतिहासिक कारनामा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनीं

भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) महिला अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट (Women's International Cricket) में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड (England) की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) को पीछे छोड़ दिया है।

IndW vs EngW: मिताली राज का ऐतिहासिक कारनामा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनीं
X

मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनीं।

खेल। शनिवार को खेले गए भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच तीसरे वनडे (ODI) में भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इतिहास रच दिया। दरअसल महिला अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट (Women's International Cricket) में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। साथ ही उन्होंने इंग्लैंड (England) की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) को पीछे छोड़ दिया है। वहीं मिताली राज ने वॉर्सेस्टर (Worcester) में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारतीय पारी के 24वें ओवर में एडवर्ड्स के 10273 के स्कोर को पीछे छोड़ा है।

बता दें कि कप्तान राज इंग्लैंड की तेज गेंदबाज नट साइवर की गेंद पर चौका लगाते हुए ये ऐतिहासिक कारनामा किया। वहीं लिस्ट में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रनों के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है। इसके साथ ही साल 2017 में 12 जुलाई के दिन मिताली राज वनडे विश्व कप के 11वें सीजन के दौरान एडवर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए महिला वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी थीं।

इसके साथ ही मिताली राज ने सितंबर 2019 में टी20 क्रिकेट छोड़ दिया था। उसमें वह 37.52 के औसत और 96.33 के स्ट्राइक रेट से 2364 रन के साथ प्रमुख रन स्कोरर की लिस्ट में नंबर 7 पर हैं। वहीं उनके नाम टेस्ट में 11 मैचों में 44.60 की औसत से 669 रन दर्ज हैं साथ ही वह भारत की महिला खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर हैं। पिछले महीने भारत के क्रिकेटर के रूप में 22 साल पूरे करने वाली मिताली राज वनडे में सबसे सफल कप्तान बनने से महज एक जीत दूर हैं।

Next Story