Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SL: इन बल्लेबाजों के बल्ले से निकले हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा रन, टॉप पर ये खतरनाक भारतीय खिलाड़ी

विश्व भर में भारत को क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है। आज हम बात करने वाले हैं भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की। हमेशा से ही इन दोनों टीमों के बीच क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टक्कर देखने को मिली है।

IND vs SL: इन बल्लेबाजों के बल्ले से निकले हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा रन, टॉप पर ये खतरनाक भारतीय खिलाड़ी
X

खेल। विश्व भर में भारत को क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है। आज हम बात करने वाले हैं भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की। हमेशा से ही इन दोनों टीमों के बीच क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टक्कर देखने को मिली है। अगर हम टेस्ट में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो सबसे पहले नंबर पर भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है जबकि दूसरे नंबर पर श्रींलंका के महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने हैं।

1. सचिन तेंदुलकर

भारत बनाम श्रीलंका के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाली सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकले हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए विश्व भर में जाना जाता है। सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 60.45 की औसत से 25 मुकाबलों में 1995 रन जड़े हैं।

2. महेला जयवर्धने

टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज महेला जयवर्धने का नाम है। जयवर्धने ने भारत के खिलाफ अच्छी बल्लेबाज करते हुए 67. 28 की औसत से 18 टेस्ट मुकाबलों में 1822 रन ठोके हैं।

3. राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के मौजूदा कोच और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज हैं। राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ 1508 रन ठोके हैं। इस दौरान उनका रन औसत 48.64 का रहा है।

4. कुमार संगकारा

कुमार संगकारा को विश्व भर में उनकी शानदार विकेट विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के लिए आज भी जाना जाता हैं। संगकारा ने भारत के खिलाफ 52 की औसत से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 17 टेस्ट मुकाबलों में 1352 रन बनाए हैं।

5. वीरेन्द्र सहवाग

वीरेन्द्र सहवाग को क्रिकेट के हर फॉर्मेट में विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता है। वीरेन्द्र सहवाग का बल्ला भी श्रीलंका के खिलाफ जमकर बोला है। सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ 72.88 की शानदार औसत के साथ 11 टेस्ट मुकाबलों में 1239 रन जड़े हैं।

6. सौरव गांगुली

मौजूदा बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों में अपने बल्ले से दमखम दिखाया है। गांगुली ने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट के 14 मुकाबलों में 46.26 के औसत के साथ 1064 रन बनाए हैं।

और पढ़ें
Kuldeep Sharma

Kuldeep Sharma

Sub Editor


Next Story