Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हार्दिक पांड्या की जगह इस खिलाड़ी का साउथ अफ्रीका जाना तय, तो शिखर धवन को भी मिल सकता है आखिरी मौका

युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी जगह पक्की कर ली है।

हार्दिक पांड्या की जगह इस खिलाड़ी का साउथ अफ्रीका जाना तय, तो शिखर धवन को भी मिल सकता है आखिरी मौका
X

खेल। लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में खराब प्रदर्शन से भारतीय टीम की सलेक्शन कमिटी (Team India Selector)की परेशानी बढ़ गई हैं। लेकिन इस बीच युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी जगह पक्की कर ली है।

दरअसल एक ओर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टी20 के बाद वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी है तो दूसरी तरफ सीरीज के लिए टीम का सेलेक्शन अभी तक नहीं हो पाया है। वहीं चयनकर्ता इस 50 ओवर की सीरीज के लिए बायो बबल और कार्यभार प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए ही खिलाड़ियों का चयन करेगी।

विजय हजारे ट्रॉपी में कमाल का प्रदर्शन

इसी बीच विजय हजारे ट्रॉफी सीरीज में तीन और दो शतक लगाकर शानदार प्रदर्शन करने वाले महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर के रूप में दो नामों ने चयनकर्ताओं को थोड़ी राहत दी है। इसके बाद ये स्पष्ट हो गया है कि वेंकटेश अय्यर हार्दिक पांड्या की जगह ले सकते हैं। बता दें कि विजय हजारे ट्रॉफी में अय्यर ने बल्लेबाजी के बाद कुछ अहम विकेट भी अपने नाम किए हैं।

हालांकि, रोहित शर्मा और केएल राहुल की मौजूदगी में अय्यर का टॉप क्रम में फिट बैठना मुश्किल होगा। लेकिन पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए वेंकटेश अय्यर एक फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। इससे पहले अय्यर ने केरल की तरफ से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों में 112 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। वहीं फिर पांचवें नंबर पर जब उन्हें मौका मिला तो भी वह सफल हुए और उन्होंने 49 गेंदों में 71 रन की धुंआदार पारी खेली।

वहीं रविवार को चयनसमित के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि वेंकटेश अय्यर का साउथ अफ्रीका दौरा पक्का है। वह हर मैच में 9 या 10 ओवर की गेंदबाजी कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए ये सबसे अच्छा समय है क्योंकि हार्दिक पांड्या अभी अस्वस्थ हैं। साथ ही सूत्र ने बताया कि नए टीम मैनेजमेंट अय्यर क मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने का मौका देगी। अबतक अगर वह चोटिल नहीं होते हैं तो उनका वनडे सीरीज के लिए चयन निश्चित है।

धवन को मिल सकता है आखिरी मौका

दूसरी तरफ शिखर धवन की बात करें तो विजय हजारे टूर्नामेंट में उनका स्कोर 0,12,14,18 का ही रहा। कोच राहुल द्रविड़ ने जिस तरह से टेस्ट के लिए अजिंक्य रहाणे को मौका दिया है उससे लगता है कि वह शिखर धवन पर भी भरोसा जता सकते हैं। वहीं बीसीसीआई सूत्र ने बताया कि पिछले बार जब भारतीय टीम ने 50 ओवरों की सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेली थी तो उस दौरान टीम की कमान धवन के हाथों में ही थी। साथ ही उन्होंने कहा कि धवन के पास फॉर्म में वापसी करने का हुनर है, श्रीलंका दौरे पर उन्होंने मैच जिताऊ पारी खेली थी और सीरीज अपने नाम की थी। इसलिए चयनकर्ता धवन को एक आखिरी मौका दे सकते हैं।

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को तीन वनडे और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। ये दौरा 26 दिसंबर से शुरु होकर 23 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान 26 दिसंबर से 15 जनवरी तक टेस्ट जबकि 19 जनवरी से 23 जनवरी तक वनडे मुकाबले खेले जाएंगे।

और पढ़ें
Next Story