Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA 3rd Test: तीसरे टेस्ट में कप्तान Kohli की वापसी! इन दिग्गजों के टूट सकते हैं रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ में जकड़न के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे जिससे टीम को उनकी कमी खली। उम्मीद है की तीसरे और अंतिम टेस्ट में विराट की वापसी होगी और उनके सामने कई बड़े रिकॉर्ड निशाने पर रहने वाले हैं।

IND vs SA 3rd Test: तीसरे टेस्ट में कप्तान Kohli की वापसी! इन दिग्गजों के टूट सकते हैं रिकॉर्ड
X

खेल।भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन (Cape Town) के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड (Newlands Cricket Ground) पर खेला जाएगा। बता दें कि, फिलहाल दोनों ही टीमों ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर राखी है। भारत ने सीरीज के पहले मुकाबले में 113 रनों से शानदार जीत दर्ज की जबकि खेले गए दूसरे मुकाबले में भारत को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ में जकड़न के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे जिससे टीम को उनकी कमी खली। उम्मीद है की तीसरे और अंतिम टेस्ट में विराट की वापसी होगी और उनके सामने कई बड़े रिकॉर्ड निशाने पर रहने वाले हैं।

द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ेंगे कोहली !

कोहली भारतीय टीम की ओर से दक्षिण अफ्रीका सरजमीं पर टेस्ट मुकाबलों सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर मौजूद हैं। अगर ऐसे में कोहली 14 रन और बना लेते हैं, तो वह राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid ) का रिकॉर्ड तोड़ उनसे इस लिस्ट में आगे निकलकर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। बता दें कि, विराट ने साउथ अफ्रीका में छह टेस्ट मुकाबलों में 50.91 की एवरेज के साथ 611 रन जड़े हैं जिसमे 2 शतक समेत 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 11 टेस्ट मुकाबलों में 29.71 की औसत के साथ 624 रन बनाए थे इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतक भी निकले थे। द्रविड़ की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट मुकाबलों में पहली जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप पर काबिज हैं। तेंदुलकर ने 15 टेस्ट मुकाबलों में शानदार 46.44 के औसत के साथ 1161 रन बनाए, जिसमें 3 शतक समेत 2 अर्धशतक शामिल हैं।

टेस्ट में 8000 रन पूरे करेंगे कोहली

भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली के पास दक्षिण अफ्रीका में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने का मौका है। वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 8000 रन पूरे करने में सिर्फ 146 रन दूर हैं। कोहली ने 98 टेस्ट मुकाबलों की 166 पारियों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 51 की औसत के साथ 7854 रन बना लिए हैं। जिसमे कोहली ने 27 शतक और 27 अर्धशतक भी जड़े हैं।

स्टीव वॉ के रिकॉर्ड पर भी नजर

अगर कप्तान के तौर पर कोहली की बात करें तो उन्होंने बतौर कप्तान 40 टेस्ट मुकाबले जीते हैं। वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले जीतने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को पछाड़ सकते हैं। वॉ ने 57 टेस्ट मुकाबलों में से 41 में जीत दर्ज की थी जबकि कोहली ने 67 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी करते हुए 40 टेस्ट जीते हैं। कोहली वॉ का रिकॉर्ड तोड़ने से महज एक जीत दूर हैं।

और पढ़ें
Next Story