Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

T20 के बाद टेस्ट सरीज पर भारत का कब्जा, टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने पस्त हुए कीवी बल्लेबाज

भारतीय टीम की इस जीत से न्यूजीलैंड टीम का भारत की सरजमीन पर सीरीज जीतने का पिछले 33 साल पुराना सपना मौजूदा वक्त में सपना ही रह गया। अब उसे सीरीज जीतने के लिए और लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

T20 के बाद टेस्ट सरीज पर भारत का कब्जा, टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने पस्त हुए कीवी बल्लेबाज
X

खेल। मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की बल्ले से वीरता और दूसरी पारी में जयंत यादव (Jayant Yadav) के चार विकेट लेने से भारत ने सोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड (New Zealand) को 372 रनों से हरा दिया। वहीं इस जीत के साथ, भारत ने ये सीरीज 1-0 से जीत ली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कीवी टीम को 540 रन का लक्ष्य दिया था। जिसे मेहमान टीम हासिल नहीं कर पाई और 167 रन बनाकर पूरी टीम का सूपड़ा साफ हो गया। भारतीय टीम की इस जीत से न्यूजीलैंड टीम का भारत की सरजमीन पर सीरीज जीतने का पिछले 33 साल पुराना सपना मौजूदा वक्त में सपना ही रह गया। अब उसे सीरीज जीतने के लिए और लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

इस तरह रहा मुकाबला

दरअसल पहली पारी में भारत ने पहली पारी में 325 रनों का लक्ष्य कीवी टीम को दिया। बदले में मेहमान टीम पहली पारी में महज 62 रन पर ही ध्वस्त हो गई। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 276 रनों की पारी घोषित की और न्यूजीलैंड टीम के सामने 540 रन का लक्ष्य रखा। बावजूद इसके कीवी टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। और तीसरे दिन की पारी खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर मजह 140 ही रन बना सकी।

हालांकि, चौथे दिन कीवी टीम ने स्कोर को आगे बढ़ाने के लिए खेलना शुरु किया लेकिन सिर्फ 45 मिनट में ही बाकी बचे 5 बल्लेबाज भारतीय टीम के गेंदबाजों के सामने धराशायी हो गए। इस तरह भारतीय टीम ने टी20 सीरीज के बाद अब टेस्ट सीरीज पर कब्जा लिया। वहीं ये जीत भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ी जीत बन कर उभरी है।

लेकिन कीवी टीम की तरह से दूसरे मुकाबले में एजाज पटेल ने 10 विकेट लेके नया रिकॉर्ड बनाया। इसी क्रम में वह जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। साथ ही चौथे दिन की पारी के दौरान बल्लेबाज कीवी बल्लेबाज रचिन रवींद्र (18) और हेनरी निकोल्स (22) ने शानदार साझेदारी की।

बहरहाल अब भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी।

और पढ़ें
Next Story