Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अश्विन ने छोड़ा इमरान खान को पीछे, हासिल की ये खास उपलब्धि

अश्विन के शानदार प्रदर्शन के चलते टेस्ट क्रिकेट में उन्हें 9 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड भी दिया जा चुका है। जोकि साउथ अफ्रीकी दिग्गज जैक कैलिस के बराबर है। वहीं इस मामले में उन्होंने पूर्व क्रिकेटर इमरान खान, शेन वॉर्न और रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ दिया है।

अश्विन ने छोड़ा इमरान खान को पीछे, हासिल की ये खास उपलब्धि
X

खेल। भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को करारी मात देकर अपने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज (Test Series) पर कब्जा जमाया है। इस सीरीज में भारतीय टीम (Indian Team) के दिग्गज खिलाड़ी आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) का अहम रोल रहा है। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के साथ बल्ले से भी मुकाबले के दौरान कमाल करके दिखाया है। दरअसल न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेली गई सीरीज में अश्विन ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए 4 पारियों में 11.35 की औसत के साथ 14 विकेट लिए। जबकि बल्लेबाजी करते हुए अश्विन ने 23.33 की औसत के साथ 70 रन बनाए। सीरीज में इस शानदार प्रदर्शन करने के लिए आर अश्विन को 'मैन ऑफ द सीरीज' अवार्ड से भी नवाजा गया।

एक बार फिर अश्विन ने खुद को किया साबित

बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज में अश्विन को मौका नहीं दिया गया था। प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल नहीं किया गया था। जिसके बाद जब उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में मौका मिला तो उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए एक बार खुद को साबित किया है।

कई दिग्गजों को पछाड़ा

अश्विन के शानदार प्रदर्शन के चलते टेस्ट क्रिकेट में उन्हें 9 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड भी दिया जा चुका है। जोकि साउथ अफ्रीकी दिग्गज जैक कैलिस के बराबर है। आर अश्विन ने मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड मिलने के मामले में इमरान खान, शेन वॉर्न और रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ दिया है। सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड मुलने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 133 मुकाबलों के दौरान 61 सीरीज में खेलकर 11 इस अवार्ड पर अपना कब्जा जमाया है। जबकि अश्विन ने 81 मुकाबलों के दौरान 33 सीरीज में हिस्सा लेकर ही 9 का आंकड़ा छु लिया है, अगर ऐसे में अश्विन इसी फॉर्म के साथ और भी मुकाबले खेलते हैं तो जल्द ही वह मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

टेस्ट में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ सीरीज' अवार्ड

1. मुथैया मुरलीधरन 61 सीरीज में 11 बार मैन ऑफ सीरीज बने

2. रविचंद्रन अश्विन 33 सीरीज में 9 बार मैन ऑफ सीरीज बने

3. जैक कैलिस 61 सीरीज में 9 बार मैन ऑफ सीरीज बने

4. इमरान खान 28 सीरीज में 8 बार मैन ऑफ सीरीज बने

5. रिचर्ड हैडली 33 सीरीज में 8 बार मैन ऑफ सीरीज बने

6. शेन वॉर्न 46 सीरीज में 8 बार मैन ऑफ सीरीज बने

वहीं टेस्ट में भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में अश्विन तीसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने 81 मैचों में 427 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि इस लिस्ट में कपिल देव ने 131 मैच में 434 विकेट चटकाए हैं। लेकिन इन सब से इतर अनिल कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट झटके हैं।

और पढ़ें
Next Story