Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs NZ: कानपुर टेस्ट में अश्विन का कमाल, इस दिग्गज को पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड

दरअसल अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इस दौरान उन्होंने पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पछाड़ दिया है।

IND vs NZ: कानपुर टेस्ट में अश्विन का कमाल, इस दिग्गज को पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड
X

खेल। भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट (Kanpur Test) में कमाल कर दिया है। दरअसल अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इस दौरान उन्होंने पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पछाड़ दिया है। उन्होंने पहले टेस्ट के आखिरी दिन कीवी ओपनर टॉम लैथम को बोल्ड कर ये उपलब्धि हासिल की।

वहीं टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। उन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं। इसके साथ ही कुंबले ने 35 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही दूसरे नंबर पर कपिल देव काबिज हैं जिन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट अपने नाम किए हैं। अब हरभजन सिंह चौथे नंबर पर आ गए उनके नाम 103 टेस्ट मुकाबलों में 417 विकेट दर्ज हैं।

कानपुर टेस्ट अश्विन के लिए बेहतर रहा। गेंद के अलावा बल्ले से भी अश्विन ने कमाल किया है। उन्होंने पहली पारी में 38, दूसरी पारी में 32 रन ठोके। उन्होंने ये पारी टीम के लिए उस समय खेली जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरुरत थी। उनका गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा।

मैच के बाद अश्विन ने कहा कि दरअसल हम चीजों को नियंत्रण में रखना चाहते थे, हम अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन रोशनी ने परेशानी खड़ी कर दी। अगर रोशनी ठीक होती तो हम उन पर दबाव बनाते और हम सफल होते। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया हर दिन आखिरी टाइम पर रोशनी ने दिक्कत कर दी। अगर रोशनी ठीक होती तो हम टेस्ट मैच का परिणाम कुछ अलग होता। जो किया हम सबने एक साथ मिलकर किया किसी एक को गलत नहीं कह सकते ना ही जिम्मेदार ठहरा सकते हैं।

वहीं अश्विन की इस सफलता पर हरभजन सिंह ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है।

और पढ़ें
Next Story