Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ind vs NZ: R Ashwin ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छोड़ा इस खिलाड़ी को पीछे

दरअसल अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 415वां विकेट लेकर पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम (Wasim Akram) को पीछे छोड़ दिया है। वसीम अकरम के नाम 104 टेस्ट में 414 विकेट दर्ज हैं।

Ind vs NZ: R Ashwin ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छोड़ा इस खिलाड़ी को पीछे
X

खेल। भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने कानपुर (Kanpur) में खेले जा रहे न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन इतिहास रच दिया है। दरअसल अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 415वां विकेट लेकर पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम (Wasim Akram) को पीछे छोड़ दिया है। वसीम अकरम के नाम 104 टेस्ट में 414 विकेट दर्ज हैं।

वहीं ये कमाल अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट मैच में किया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब अश्विन दुनिया में 14वें नंबर पर हैं। उनसे पहले पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह हैं जिनके नाम 417 रिकॉर्ड दर्ज हैं।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी

• अनिल कुंबले ने 619 विकेट चटकाए हैं।

• कपिल देव के नाम 434 विकेट दर्ज हैं।

• हरभजन सिंह ने 417 विकेट लिए हैं।

• आर अश्विन के नाम 416 विकेट हैं।

2021 में सबसे ज्यादा विकेट

बता दें कि, आर अश्विन ने इसी के साथ एक और शानदार रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल इस साल यानी 2021 में उन्होंने 40 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी के नाम 39 दर्ज हैं।

एक्टिव क्रिकेटर्स के रिकॉर्ड

वहीं एक्टिव क्रिकेटर्स की बात करें तो इस मामले में अश्विन विश्व में तीसरे नंबर पर आते हैं। जबकि उनसे पहले स्टुअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने 149 मुकाबलों में 524 विकेट चटकाए हैं। लेकिन पहले नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं जिन्होंने 166 मैचों में 632 विकेट लिए हैं।

और पढ़ें
Next Story