Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs NZ 2nd Test : न्यूजीलैंड के Ajaz Patel ने रचा इतिहास, लिए भारत के सभी 10 विकेट

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इतिहास रचा गया है। न्यूजीलैंड के स्टार स्पिन गेंदबाजी एजाज पटेल भारतीय पारी सभी 10 विकेट लेकर यह कारनामा किया है।

IND vs NZ 2nd Test : न्यूजीलैंड के Ajaz Patel ने रचा इतिहास, चटके भारत के सभी 10 विकेट
X

IND vs NZ 2nd Test : न्यूजीलैंड के Ajaz Patel ने रचा इतिहास, चटके भारत के सभी 10 विकेट (फोटो: ANI)

खेल। भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड के स्टार स्पिन गेंदबाजी एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने इतिहास रच दिया। उन्होंने भारत के सभी 10 विकेट एक-एक कर अपने नाम कर लिए। इसी के साथ अब एजाज पटेल टेस्ट में सभी 10 विकेट लेने वाले वर्ल्ड के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के पूर्व स्टार गेंदबाज अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी एजाज पटेल ने भारतीय टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने 47.5 ओवेरों में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लिए।


दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने एजाज पटेल

एजाज पटेल से पहले ये कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने किया था।

1956 में किया था जिम लेकर ने कारनामा

इंग्लैंड के जिम लेकर ने साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी एक ही पारी में दस विकेट लेने का कारनामा किया था। जिम लेकर ने उस समय गेंदबाजी करते हुए 51.2 ओवर फेंके थे। जिसमें 23 मेडन ओवर शामिल थे और सिर्फ 53 रन देकर 10 विकेट ले लिए थे।

अनिल कुंबले ने पाक के लिए थे 10 विकेट

इंडिया के महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने दिल्ली में खेले गए टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ एक ही पारी में दस विकेट लिए थे। तब अनिल कुंबले ने अपने 26.3 ओवर में 74 रन खर्च कर 10 विकेट चटकाए थे और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।

और पढ़ें
Next Story