Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विराट कोहली लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, वेस्टइंडीज के इस दिग्गज क्रिकेटर से की बराबरी

भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी मैच में पारी और 25 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। इस जीत के साथ ही बतौर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। दरअसल वह घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

विराट कोहली के नाम लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड
X

विराट कोहली लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बने

खेल। अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में हुए भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच टेस्ट सीरीज (Test match) के चौथे और आखिरी मैच में भारत ने 25 रनों से जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान (Captain) अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया है। दरअसल कोहली की कप्तानी में भारत (India) की ये 36वीं जीत है। बता दें कि उन्होंने वेस्टइंडीज (West Indies) के दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड (Claive Lloyd) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।


वहीं क्लाइव लॉयड (Claive Lloyd) की बात करें तो उन्होंने 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 36 टेस्ट जीते, 12 हारे और साथ ही 26 मैच ड्रॉ रहे। इसके साथ ही विराट (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत (India) ने 36 मैच जीते, 14 हारे और 10 मैच ड्रॉ रहे। तो टेस्ट में सबसे सफल कप्तान रहे हैं, साउथ अफ्रीका (South Africa) के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith )। जिन्होंने बतौर कप्तान 109 टेस्ट मैचों में से 53 में जीत दर्ज की। साथ ही 29 मैच हारने के साथ 27 मैच ड्रॉ रहे हैं।


ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith)के बाद आते हैं, ऑस्ट्रेलिया (Austalia) के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)। जिन्होंने 77 टेस्ट में कप्तानी की। जिसमें से उनकी टीम ने 48 मैच में जीत हासिल की, 16 में हार का मुहं देखना पड़ा और 13 मुकाबले ड्रॉ रहे।


वहीं पोटिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया (Austalia) के एक और महान कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 में से 41 टेस्ट जीते और 9 हारे। तो वहीं सात मुकाबले ड्रॉ रहे थे। दरअसल 36 मैचों में जीत के साथ विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गए हैं।


वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। दरअसल वह घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की बराबरी की है।


विराट ने बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के महेंद्र सिंह धोनी (MS dhoni) के रिकॉर्ड की बराबरी भी की है। एमएस धोनी भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान रहे हैं। जिन्होंने 60 टेस्ट में कप्तानी करते हुए 27 में जीत दर्ज की थी।

और पढ़ें
Next Story