Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs Eng T20I: आखिरी मैच में इंग्लैंड को पटखनी देकर भारत ने टी20 सीरीज की अपने नाम किया

भारत ने इंग्लैंड (Ind vs Eng) को टी20 सीरीज (T20 Series) के आखिरी मैच में पटखनी देकर 36 रनों से हरा दिया। जिसके बाद भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली।

आखिरी मैच में इंग्लैंड को पटखनी देकर भारत ने टी20 सीरीज की अपने नाम
X

भारत ने टी20 सीरीज की अपने नाम

खेल। अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में भारत ने इंग्लैंड (Ind vs Eng) को टी20 सीरीज (T20 Series) के आखिरी मैच में पटखनी देकर 36 रनों से हरा दिया। जिसके बाद भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली। दरअसल पहले बल्लेबाजी कर भारत को इंग्लैंड को 225 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके बाद इंग्लैंड जवाबी पारी में 188 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही मैच में 4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 2 विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को 'मैन ऑफ द मैच' (Man of the match) से नवाजा गया। तो वहीं सीरीज में फिफ्टी बनाने वाले कप्तान कोहली (Virat kohli) को 'मैन ऑफ द सीरीज' (Man of the series) अवार्ड दिया गया।

सबसे पहले टॉस जीतकर इंग्लैंड (England) ने भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया, जिसमें कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने नाबाद रहते हुए 80 रनों की पारी खेली, साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने 64 रन बनाए। वहीं दोनों की पारी की बदौलत भारत ने 224 रन का लक्ष्य इंग्लैंड को दिया। जिसके बाद इंग्लिश टीम की ओर से डेविड मलान (Dawid Malan) ने 68 तो जोश बटलर (Josh butler) ने 52 रन बनाए। लेकिन अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में असफल रहे। क्योंकि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की अगुवाई में भारतीय गेंदबजों ने इंग्लिश टीम को 8 विकेट के नुकसान के साथ 188 रनों पर ही समेट दिया।

वहीं भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 45 रन देकर तीन, तो भुवनेश्वर कुमार ने 15 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए। जबकि ऑलराउंडर की भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या ने 34 रन देकर और साथ ही टी नटराजन ने 39 रन देकर एक-एक विकेट अपने नाम किया। इसके साथ ही अब भारतीय टीम इंग्लिश टीम के खिलाफ अपनी जीत की हैट्रिक को 23 मार्च से पूणे में शुरू होने वाले वनडे सीरीज में भी कायम रखना चाहेगी।

दरअसल जहां मैच के शुरूआती दौर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने अपनी तेज रफ्तार से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया। लेकिन रोहित, जिन्होंने 34 गेंदों में चार चौके और पांच छक्के लगाए और साथ ही कप्तान कोहली ने 52 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों की मदद से आक्रामक रवैया अपनाते हुए टीम को पॉवरप्ले में 60 रन बनाने में मदद की। रोहित और कोहली ने पहले विकेट के लिए 54 गेंदों में 94 रनों की साझेदारी की। तो इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 17 गेंदों में 32 रन के साथ तीन चौके और दो छक्के लगाए और हार्दिक पांड्य ने 17 गेंद खेलकर नाबाद 39 रन बनाए। जिनमें चार चौके और दो छक्के शामिल हैं।

इसके साथ ही मेहमान टीम की ओर से बेन स्टोक्स और आदिल राशिद को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने 10 रन प्रति ओवर से ज्यादा लुटाये। जिसमें सबसे ज्यादा क्रिस जोर्डन ने 57 रन देकर एक भी विकेट हासिल नहीं किया। वहीं भारत की ओर से के एल राहुल को बाहर किए जाने पर तेज गेंदबाज टी नटराजन को प्लेइंग इलेवनन में मौका दिया गया। जिसके बाद के एल राहुल के बाहर होने पर कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग बैट्समैन की भूमिका निभाई। जो कि एक अच्छा फैसला साबित हुआ।

Next Story