Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs ENG : पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 24/1

India vs England, 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच आज गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच खेला गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। और पहले दिन 205 रन पर सिमट गई। वहीं विराट सेना सीरीज पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी।

IND vs ENG : पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 24/1
X

खेल। IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच आज गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच का पहला सेशन खेला गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। और पहले दिन 205 रन पर सिमट गई। वहीं विराट सेना सीरीज पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी।

India vs England, 4th Test..

पहले दिन का खेल खत्म

पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 24 रन है। वहीं पुजारा ने 15 रन बनाए हैं, जबकि रोहित शर्मा 8 रन बनाकर नाबाद हैं। इसके साथ ही एंडरसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए लगातार पांच ओवर मेडन फेंके। बता दें कि इंग्लैंड के लिए पहला दिन काफी खराब रहा । टॉस जीतने के बावजूद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 205 रन ही बना पाई।

एंडरसन ने लगातार पांच ओवर मेडन फेंके हैं। 9 ओवर के बाद इंडिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 13 रन है। पुजारा 8 और रोहित शर्मा पांच रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दूसरे छोर से इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर जैक लीच का गेंदबाजी करना जारी है।

  • 38 साल की उम्र में भी एंडरसन कमाल की गेंदबाजी कर है। उन्होंने चार ओवर में गेंदबाजी की है और एक भी रन खर्च नहीं किया है। इसके अलावा एंडरसन ने पहले ही ओवर में अपनी टीम को गिल का विकेट भी दिलाया है।
  • भारतीय पारी में 7 ओवर का खेल पूरे हो गए हैं। भारत ने सात ओवर में सिर्फ सात रन बनाए हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा पांच रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि पुजारा ने दो रन बनाए हैं। लीच के साथ एंडरसन का गेंदबाजी करना जारी है।

भारत की खराब शुरूआत

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। वहीं पहले दिन आखिरी सेशन की शुरुआत में ही इंग्लैंड की पहली पारी 205 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से सिर्फ बेन स्टोक्स ने अर्धशतक बनाया। वहीं अक्षर पटेल एक बार फिर कमाल की गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लेने में कामयाब रहे।

इंग्लैंड की पारी 205 पर सिमटी

इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर ऑल आउट हो गई है। जैक लीच आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्हें आर अश्विन ने LBW किया। लीच 7 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.।वहीं आर अश्विन के खाते में 3 विकेट आए। मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को आउट किया। तो वहीं सुंदर को एक विकेट मिला।

  • इंग्लैंड के दोनों स्पिनर बेस और लीच मैदान पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। बेस और लीच ने पहले मैच की पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी। लेकिन यहां वह उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए। जिसके बाद बेस को अक्षर पटेल ने LBW कर दिया । इंग्लैंड के अबतक 9 विकेट गिर चुके हैं। वह 9 विकेट के नुकसान पर 189 रन है। अक्षर पटेल ने पारी में चौथा विकेट हासिल किया है।
  • इंग्लैंड का आठवां विकेट गिर गया है। इंग्लैंड का स्कोर 188 रन है। लॉरेंस 45 रन बनाकर अक्षर की गेंद पर स्टंप आउट हुए हैं। इंग्लैंड पहले दिन ही ऑलआउट होने के कगार पर पहुंच गई है। साथ ही भारत की स्थिति बेहद मजबूत है। इस पारी में अक्षर पटेल तीन विकेट ले चुके हैं।

इंग्लैंड ने गंवाए 7 विकेट

इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की आंधी में नहीं टिक पा रहे हैं। इसलिए इंग्लैंड ने अपने 7 खिलाड़ी गंवा दिए हैं। दरअसल ऑली पोप आर अश्विन के शिकार बने हैं। शॉर्ट लेग पर शुभमन गिल ने पोप का कैच पकड़ा जिसके बाद 29 रन बनाकर पोप आउट हो गए हैं। वहीं इंग्लैंड को बेन फोक्स के रूप में सातवां विकेट गिरा। बेन फोक्स का भी विकेट अश्विन ने लिया। उन्होंने स्लिप में रहाणे को फोक्स का कैच दिया। जिसके बाद इस मैच में ये अश्विन का दूसरा विकेट हैं।

  • टी ब्रेक के बाद मैच दोबारा शुरू हो चुका है। इंग्लैंड के खिलाड़ी लॉरेंस और पोप क्रीज पर डटे हुए हैं। वहीं टी ब्रेक के बाद गेंदबाजी की कमान मोहम्मद सिराज संभाल रहे हैं। इसके साथ ही दूसरे छोर से इशांत शर्मा गेंदबाजी करेंगे। अबतक इंग्लैंड के पांच विकेट गिर चुके हैं।

टी ब्रेक तक इंग्लैंड के144 रन

टी ब्रेक तक इंग्लैंड ने 144 रन का स्कोर बना लिया है। भारत ने इंग्लैंड के पांच विकेट चटकाए हैं। पहले सेशन में भारत ने तीन और दूसरे सेशन में दो विकेट लिए। अभी डैनियल लॉरेंस (15) और ओली पोप (21) क्रीज पर हैं। ईशांत शर्मा और आर अश्विन को एक भी विकेट नहीं मिला।

इंग्लैंड के 54 ओवर में बने 136 रन

इग्लैंड ने पहली पारी के 54 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 136 रन बना लिए हैं। डैनियल लॉरेंस (10) और ओली पोप (19) क्रीज पर जमे हुए हैं। वॉशिंगटन सुंदर ने एक और मोहम्मद सिराज-अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए हैं।

स्टोक्स को सुंदर ने किया lbw

इंग्लैंड को पांचवां झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा है। अर्धशतक बना चुके बेन स्टोक्स आउट हो गए हैं। वो वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर चकमा खा गए। स्टोक्स स्पिन के लिए खेले, लेकिन सुंदर की गेंद सीधी रह गई और स्टोक्स के पैर पर जा लगी। स्टोक्स LBW हुए।

बेन स्टोक्स ने बनाई फिफ्टी

शुरुआती झटके के बाद इंग्लैंड की स्थिति संभलती नजर आ रही है। जिसके बाद बेन स्टोक्स ने अर्धशतक जड़ दिया है। इसके साथ ही चौथे टेस्ट मैच का ये पहला अर्धशतक है। वहीं भारत की तरफ से आर अश्विन ने आठ ओवर में सबसे कम 13 रन दिए हैं।

मैदान पर इंग्लैंड का संघर्ष जारी

टीम इंग्लैंड ने 40 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 100 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स (40) और ओली पोप (9) क्रीज पर जमे हुए हैं। मोहम्मद सिराज ने 12 ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन दिए हैं।

सिराज को मिला दूसरा विकेट

इंग्लैंड पर भारतीय गेंदबाज भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में जसप्रीत बुमराह की जगह आए मोहम्मद सिराज ने जॉनी बेयरस्टो को आउट कर अपने नाम दो विकेट कर लिए हैं। बेयरस्टो ने 62 गेंद पर 28 रन बनाए। वहीं अब ओली पोप क्रीज पर आए हैं।

  • लंच खत्म होने के बाद दूसरे सेशन का खेल शुरू हो चुका है। वहीं क्रीज पर बेयरस्टो और स्‍टोक्‍स हैं। तो वहीं भारत की तरफ से अश्विन विकेट की तलाश में हैं। इसके साथ ही इस जोड़ी को तोड़ना भारतीय टीम के लिए काफी जरूरी है।

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर

25 ओवर के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट खोकर 74 रन हो गया है। अब लंच हो गया है। बेन स्टोक्स (24) और जॉनी बेयरस्टो (28) रनों के स्कोर पर खेल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 3 ओवर में 7 रन दिए हैं।

  • 22 ओवर्स का खेल खत्म होने तक इंग्लिश टीम तीन विकेट के नुकसान पर 72 रन के स्कोर पर पहुंच गई है। बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो के बीच पार्टनरशिप मजबूत होती जा रही है। दोनों बल्लेबाजों के बीच अब तक 60 गेंदों में 42 रन की साझेदारी हो चुकी है।

20 ओवर में इंग्लैंड की बल्लेबाजी में रफ्तार

इंग्लिश टीम ने बल्लेबाजी को रफ्तार दी है। 20 ओवर के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट खोकर 68 रन हो गया है। बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो 23 रनों के स्कोर पर खेल रहे हैं। वहीं अब गेंदबाजी के लिए रविचंद्रन अश्विन को लाया गया है। वहीं भारतीय टीम इस साझेदारी को तोड़ना चाहती है जिसके लिए उसे विकेट की तलाश है।

इंग्लैंड टीम का अर्धशतक

मेहमान टीम ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। टीम का स्कोर 18 ओवर के बाद 55 रन हो गया है। कप्तान कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज की जगह इशांत शर्मा को बुलाया है। एक छोर से अक्षर पटेल ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल रखी है।

  • 16 ओवर्स के बाद इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 49 रन हो गया है। वहीं इस समय क्रीज पर बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो मौजूद हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने अब तक 14-14 रन बना लिए हैं। वहीं गेंदबाजी की कमान मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल ने संभाल रखी है।

सिराज को मिला पहला विकट

इंग्लैंड का स्कोर पर 12.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 30 रन है.13वें ओवर में सिराज ने अपनी पहली ही गेंद पर कप्तान रूट को एलबीडब्‍ल्‍यू (LBW) कर दिया। रूट 9 गेंदों पर महज 5 रन ही बना पाए। इसके साथ ही भारत को बड़ी सफलता मिली है।

10 ओवर में इंग्लैंड ने बनाए 22 रन

10 ओवर के खेल में इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 22 रन बना लिए हैं। कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं। अक्षर पटेल इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेज चुके हैं। पटेल ने तीन ओवर में 6 रन दिए हैं।

इंग्लिश कप्तान जो रूट क्रीज पर

जैक क्रॉली के आउट होने के बाद अब कप्तान जो रूट क्रीज पर आए हैं। उनके साथ जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं. 8.2 ओवर तक दोनों खिलाड़ी अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाए हैं।

भारत को दूसरी सफलता

अक्षर ने सिबली के बाद क्राउली को आउट किया। जैक क्राउली ने अक्षर पटेल के इस ओवर की शुरुआत चौके के साथ की थी, लेकिन 5वीं गेंद पर वह पटेल के जाल में फंस गए। उन्‍होंने मिड ऑफ पर बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन वहां पर मोहम्‍मद सिराज ने उनका कैच लपक लिया। क्राउली महज 9 रन ही बना सके।

अक्षर ने सिबली को भेजा पवेलियन

भारतीय टीम को पहली कामयाबी मिली है। दरअसल छठे ओवर की पहली गेंद पर ही डोम सिबली पवेलियन लौट गए हैं। अक्षर पटेल को अपनी पहली गेंद पर ही सिबली का विकेट मिला है। वहीं सिबली के बाद जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर आए हैं।

5 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर

पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच ओवर में इंग्लैंड ने 10 रन बना लिए हैं। जैक क्रॉली (4) और डोम सिबली (2) क्रीज पर हैं। ईशांत शर्मा ने तीन ओवर में तीन रन दिए और सिराज ने दो ओवर में तीन रन दिए हैं।

मोटेरा में चौथा टेस्ट मैच शुरू

टॉस जीतकर इंग्लैंड टीम पहले बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतर गई है। डोम सिबली और जैक क्रॉली पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं। मैच की दूसरी ही गेंद पर जैक क्राउली के खिलाफ जोरदार अपील के बाद कप्तान कोहली ने रिव्‍यू लिया, क्राउली बचने की कोशिश कर रहे थे। गेंद उनके घुटने पर लगने के साथ ही गेंद स्‍टंप से काफी ऊपर थी और इसके साथ ही भारत ने एक रिव्‍यू गंवा दिया।

इंग्लैड ने जीता टॉस, भारत करेगा गेंदबाजी

सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीत लिया है। वह पहले बैंटिंग करेंगे और भारतीय टीम को गेंदबाजी का ऑफर दिया है। इसके साथ ही इंग्लैंड टीम में बल्लेबाज डैन लॉरेंस को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह और आफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया है। तो भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली। बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं।

भारत का मिशन 'फाइनल'

इंग्लैंड इस मैच में जीत के साथ सीरीज ड्रॉ कराके अपनी प्रतिष्ठा बचाना चाहेगी। लेकिन भारत के लिए काफी कुछ दांव पर लगा है। भारत सीरीज पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगा। आंकड़ों के हिसाब से भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान होने के बावजूद कोहली ने स्वीकार किया है कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की प्रतियोगिताओं के संदर्भ में अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसी सफलता नहीं मिली है।

भारत की प्लेइंग XI

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की प्लेइंग XI

जो रूट (कप्तान), डोम सिबली, जैक क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, ओली पोप, डैन लॉरेंस, बेन फोक्स, जैक लीच, डोमिनिक बेस, जेम्स एंडरसन।




Next Story