Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC World Cup 2019: शिखर धवन वर्ल्ड कप से बाहर, इस युवा खिलाड़ी को टीम में मिली जगह

ICC World Cup 2019: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं।

ICC World Cup 2019 Shikhar DhawanICC World Cup 2019 Shikhar Dhawan

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। धवन की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

टीम के प्रशासनिक मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम ने पत्रकारों को बताया कि शिखर धवन के बायें हाथ की मेटाकार्पल हड्डी में फ्रेक्चर है। जुलाई के मध्य तक उसके हाथ में प्लास्टर लगा रहेगा जिसके कारण वह आईसीसी 2019 विश्व कप से बाहर हो गये। उन्होंने कहा कि हमने आईसीसी को लिखा है और उनकी जगह ऋषभ पंत को शामिल करने का अनुरोध किया है।

9 जून को द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिखर धवन चोटिल हो गए थे। इस मैच में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली थी। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने शिखर धवन को मेडिकल निगरानी में रखा था। लेकिन रिषभ पंत को बैक अप के रूप में इंग्‍लैंड बुला लिया था।



उनके अंगूठे के फ्रेक्चर की जांच की गयी तो पता चला कि इसमें ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। धवन (33 वर्ष) को नौ जून को लंदन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान बायें हाथ के अंगूठे में चोट लग गयी थी और इसके कारण वह पाकिस्तान (16 जून), अफगानिस्ततान (22 जून) और वेस्टइंडीज (27 जून) के खिलाफ होने वाले मैचों में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। पता चला है कि यह सलामी बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को होने वाले मैच के लिए समय पर नहीं उबर पायेगा।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि चोट समय पर ठीक नहीं होगी। पंत को उनके कवर के तौर पर बुलाया गया था लेकिन टीम प्रबंधन ने धवन के उबरने का इंतजार करने का फैसला किया। अब इस हफ्ते चोट का आकलन किया गया जिसमें सकारात्मक नतीजा नहीं दिख रहा है।

इक्कीस वर्षीय खिलाड़ी को पिछले एक साल में शानदार फॉर्म के बावजूद जब 15 सदस्यीय टीम में नहीं चुना गया तो काफी विवाद हुआ था। महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने पंत को टीम में शामिल करने का समर्थन किया और कहा कि अगर धवन को बाहर हो गये तो दिल्ली का यह खिलाड़ी टीम में शामिल होने का हकदार है।

पंत ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट दौरे के दौरान शतक जड़े थे। पिछले महीने आईपीएल में भी उसने अच्छा प्रदर्शन किया था। धवन की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की थी, जिसमें उन्होंने 57 रन बनाए और पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 136 रनों की साझेदारी की थी।

बता दें कि भारत ने अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। भारत का अगला मुकाबला 22 जून को अफगानिस्तान से होगा।

ऋषभ पंत का प्रदर्शन, भुवनेश्वर कुमार चोटिल

पंत ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट दौरे के दौरान शतक जड़े थे। पिछले महीने आईपीएल में भी उसने अच्छा प्रदर्शन किया था जिसमें उन्होंने 160 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 488 रन बनाये थे। टीम प्रबंधन को शायद इसलिए धवन की चोट की घोषणा करने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि भुवनेश्वर कुमार भी चोटिल है। अगर पंत को धवन की जगह शामिल नहीं किया गया होता तो भारत के पास 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के चयन के लिए केवल 13 खिलाड़ी ही होते। भुवनेश्वर कुमार हैमस्ट्रिंग चोट के कारण तीन मैचों के लिए बाहर हैं। टीम के ट्रेनर शंकर बासु ने कहा कि भुवनेश्वर की देखरेख टीम फिजियो पैट्रिक फरहार्ट कर रहे हैं।

Next Story
Top