Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC World Cup 2019 IND vs PAK: वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को लगातार 7वीं बार हराया, रोहित का शानदार शतक

ICC World Cup 2019 IND vs PAK: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का 22वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान (ICC World Cup 2019 India vs Pakistan) के बीच रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। DLS नियम से भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया है।

ICC World Cup 2019 IND vs PAK: वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को लगातार 7वीं बार हराया, रोहित का शानदार शतक

ICC World Cup 2019 IND vs PAK Live Score

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का 22वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान (ICC World Cup 2019 India vs Pakistan) के बीच रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। DLS नियम से भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 40 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी। पाकिस्तान का स्कोर जब 35 ओवर में 6 विकेट पर 166 रन था, तभी बारिश आ गई, जिसकी वजह से DLS नियम से पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रनों का लक्ष्य मिला था।

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने भारत के खिलाफ विश्व कप लीग मैच में रविवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने चोटिल शिखर धवन की जगह विजय शंकर को टीम में शामिल किया है। पाकिस्तान की टीम में शादाब खान और इमाद वसीम की वापसी हुई है।

लाइव अपडेट्स

DLS नियम से भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया है

DLS नियम से पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रनों का लक्ष्य मिला

अगर इस समय खेल नहीं हो पाता है, तो भारत इस मैच को 86 रन से जीत लेगा

DLS के हिसाब से इस समय पाकिस्तान का स्कोर 35 ओवर में 252 रन होना चाहिए थे, भारत अभी 86 रन रन आगे है

बारिश के कारण एक बार फिर खेल रुका हुआ है

पाकिस्तान को लगा छठा झटका, कप्तान सरफराज अहमद 12 रन बनाकर आउट

इस समय पाकिस्तान की हालत बेहद खराब है

पाकिस्तान को लगा 5वां झटका, शोएब मलिक बिना खाता खोले आउट

पाकिस्तान का स्कोर 150 के पार

पाकिस्तान को लगा चौथा झटका, मोहम्मद हफीज रन बनाकर आउट

पाकिस्तान को लगा तीसरा झटका, फखर जमान 62 रन बनाकर आउट

पाकिस्तान को लगा दूसरा झटका, बाबर आजम 48 रन बनाकर आउट

पाकिस्तान का स्कोर 100 के पार

फखर जमान ने जड़ा अर्धशतक

भारत को बड़ा झटका, भुवनेश्वर कुमार चोट की वजह से अब इस मैच में गेंदबाजी नहीं करेंगे

पाकिस्तान का स्कोर 50 के पार

पाकिस्तान को लगा पहला झटका, इमाम-उल-हक 7 रन बनाकर आउट हुए, फखर जमान और बाबर क्रीज पर मौजूद

पाकिस्तान की सलामी जोड़ी इमाम-उल-हक और फखर जमान क्रीज पर आ चुके हैं

पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 337 रनों का लक्ष्य है

भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए

भारत को लगा 5वां झटका, विराट कोहली 77 रन बनाकर आउट

जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब कप्तान विराट कोहली 71 और विजय शंकर तीन रन पर खेल रहे थे

भारत ने जब 46.4 ओवर में चार विकेट पर 305 रन पर बनाये थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा

भारत का स्कोर 300 के पार

भारत को लगा चौथा झटका, धोनी 1 रन बनाकर आउट

भारत को लगा तीसरा झटका, हार्दिक पंड्या 26 रन बनाकर आउट

विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक

भारत का स्कोर 250 के पार

भारत को लगा दूसरा झटका, रोहित शर्मा 140 रन बनाकर आउट

भारत का स्कोर 200 के पार हो गया है

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 24वां शतक लगाया

रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा कर लिया है

भारत का स्कोर 200 के करीब

रोहित शर्मा शतक के करीब पहुंच गए हैं

भारत का स्कोर 150 के पार हुआ

भारत को लगा पहला झटका, केएल राहुल 57 रन बनाकर आउट

केएल राहुल ने वर्ल्ड कप में पहला अर्धशतक लगाया है

केएल राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है

रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई

भारत का स्कोर 100 के पार हुआ

भारत का स्कोर 100 के करीब

रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है

भारत की अच्छी शुरुआत, स्कोर 50 के पार

पंजाब में लोग अमृतसर के एक रेस्तरां में मैच देखते हुए


भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रीज पर आ चुके हैं

क्रिकेट फैन्स जल्दी मैच शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं

क्रिकेटप्रेमियों की भावनाएं इस वक्त उफान पर है

पाकिस्तान ने टॉस जीता, भारत करेगा पहले बल्लेबाजी

जम्मू और कश्मीर: सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने ओल्ड मैनफोर्ड, मैनचेस्टर में मैच से पहले भारतीय टीम के लिए चीयर किया



रोहित और विराट ने भारत को दमदार स्कोर तक पहुंचाया

रोहित शर्मा की लाजवाब शतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली की चतुराई भरी बल्लेबाजी से भारत ने अपने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में रविवार को पांच विकेट पर 336 रन दमदार स्कोर बनाकर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत प्रतिशत रिकॉर्ड बरकरार रखने के लिए मजबूत नींव रखी। रोहित और केएल राहुल ने भारत को लाजवाब शुरुआत दिलायी और पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े।

रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाये जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया। बाद में कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की। भारतीय पारी के आखिरी क्षणों में बारिश ने भी खलल डाला। भारत ने जब 46.4 ओवर में चार विकेट पर 305 रन बनाये थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था।

आखिरी पांच ओवरों में भारत 38 रन ही जोड़ पाया

आखिरी पांच ओवरों में भारत 38 रन ही जोड़ पाया। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में रिकार्ड 6-0 है। बल्लेबाजों ने अपनी अच्छी भूमिका निभा ली है और अब गेंदबाजों को निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है। टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की।

मोहम्मद आमिर का पहला ओवर राहुल ने मेडन खेला लेकिन रोहित ने अपने स्क्वायर कट, स्क्वायर ड्राइव, पुल, फ्लिक, स्वीप शॉट का जबर्दस्त नमूना पेश किया। इस स्टार बल्लेबाज जल्द ही दूसरे छोर से गेंदबाजी का आगाज करने वाले हसन अली कवर प्वांइट पर चौका और डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। इस बीच वह एक बार रन आउट होने से भी बचे।

भारत का स्कोर दस ओवर के बाद

भारत का स्कोर दस ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 53 रन था जिसमें मुख्य योगदान रोहित का ही था। वह लेग स्पिनर शादाब खान पर छक्का और चौका लगाकर 50 रन पर पहुंचे। सरफराज अहमद की समझ में नहीं आ रहा था कि वह रोहित रूप रन मशीन पर कैसे अंकुश लगाये। उन्होंने 12वें ओवर तक पांच गेंदबाज आजमाकर अपनी हड़बड़ाहट जगजाहिर भी कर दी। रोहित और राहुल ने 18वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

यह विश्व कप में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी है। इस भागीदारी में राहुल के योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता है जिन्होंने न सिर्फ दूसरे छोर से रोहित का अच्छा साथ दिया बल्कि अपने पुल शॉट से पाकिस्तान की शार्ट पिच गेंदें करने की रणनीति भी नाकाम की। राहुल ने शोएब मलिक की गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजकर अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद हफीज पर लांग आफ पर दर्शनीय छक्का लगाया लेकिन वहाब रियाज की गेंद पर वह अपने शाट पर नियंत्रण नहीं रख पाये और कवर पर कैच दे बैठे। राहुल ने तीन चौके और दो छक्के लगाये।

रोहित ने केवल 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया

रोहित ने केवल 85 गेंदों पर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया। यह पारी का 30वां ओवर था और रोहित के दोहरे शतक की संभावना व्यक्त की जाने लगी थी। पाकिस्तान के खिलाफ चार साल पहले शतक जड़ने वाले कोहली क्रीज पर उतर चुके थे और उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करके रोहित को पर्याप्त मौके दिये।

लेकिन रोहित ने अति आत्मविश्वास में अपना विकेट गंवाया। वह हसन अली की गेंद स्कूप करके शार्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे। कोहली ने विकेटों के बीच दौड़ का भी जबर्दस्त नमूना पेश किया तथा 51 गेंदों पर अपना 51वां वनडे अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने हसन अली पर लगाये गये दो चौकों में से पहले चौके से वनडे में 11000 रन भी पूरे किये। इस मुकाम पर वह 222वीं पारी में पहुंचे जो विश्व रिकार्ड है। परिस्थिति को देखते हुए हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) फिर से चौथे नंबर पर उतरे।

हसन अली ने उन्हें छकाने के लिये धीमी गेंद की तो लेकिन भारतीय आलराउंडर ने उसे विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिये भेज दिया लेकिन आमिर की गेंद वह लंबा नहीं खेल पाये और सीमा रेखा पर कैच कर लिये गये।

आमिर ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी (एक) को भी विकेट के पीछे कैच कराकर भारत की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ा दी। बारिश के खलल के बाद खेल शुरू होने पर आमिर ने कोहली के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंदपर विकेट के पीछे कैच दिया, हालांकि रीप्ले से साफ हो गया था कि गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी। विजय शंकर 15 और केदार जाधव नौ रन बनाकर नाबाद रहे।

क्रिकेटप्रेमी इस रोचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बारिश इस रोचक मुकाबले में विलेन बन सकती है। मौसम विभाग के अनुसार मैनचेस्टर (Manchester Weather) में रविवार को बारिश होने की संभावना है।

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड है, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने सभी छह मुकाबले जीते हैं। विराट कोहली एंड कंपनी दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद मेगा इवेंट में भी अजेय है। जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

मौसम का हाल (Weather Report)

मौसम विभाग के अनुसार मैनचेस्टर में क्रिकेट खेलने के लिए मौसम अच्छा होने की उम्मीद नहीं है। दिन भर बादल छाए रहने के साथ ही वर्षा होने की भी संभावना है। धूप खिलने की संभावना नहीं के बराबर है। तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

भारतीय टीम (ICC World Cup 2019 India)

चोटिल शिखर धवन की जगह दिनेश कार्तिक या विजय शंकर में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिल सकता है। हालांकि कार्तिक और शंकर दोनों का वार्म-अप मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। धवन की अनुपस्थिति में केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आ सकते हैं। कार्डिफ में दूसरे वॉर्म-अप मैच में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने शतक लगाया था।

अगर भारत अच्छी शुरुआत करता है, तो हार्दिक पंड्या को एक बार फिर ऊपर प्रमोट किया जा सकता है। इन-फॉर्म बल्लेबाज एमएस धोनी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को तहस नहस कर सकते हैं। गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर और बुमराह दोनों विकेट ले रहे हैं। स्पिन विभाग ने युजवेंद्र चहल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कुलदीप यादव की जगह मोहम्मद शमी को मौका मिल सकता है।

पाकिस्तान टीम (ICC World Cup 2019 Pakistan)

पाकिस्तान टीम में लेग स्पिनर शादाब खान के खेलने की संभावना है। उस स्थिति में शाहीन अफरीदी को बाहर बैठना पड़ सकता है। फखर जमान और इमाम-उल-हक ने अच्छी शुरुआत की है, लेकिन दोनों को अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की जरूरत है। बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि बाबर आजम इस मैच में कैसा खेलते हैं।

मोहम्मद हफीज इस समय अच्छे लय में नजर आ रहे हैं। हालांकि शोएब मलिक और आसिफ अली का फॉर्म चिंता का विषय है। गेंदबाजी विभाग में हसन अली ने तीन मैचों में केवल एक विकेट लिया है। मोहम्मद आमिर विश्व कप के प्रमुख विकेट-टेकर रहे हैं और उनसे इस मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

भारत बनाम पाकिस्तान प्लेइंग XI (ICC World Cup 2019 IND vs PAK)

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान: इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (विकेटकीपर/कप्तान), शोएब मलिक, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर

Share it
Top