Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC World Cup 2019 IND vs NZ: इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब, क्या टीम इंडिया बदल पाएगी इतिहास?

ICC World Cup 2019 IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड की धरती पर तीनों मैच विश्व कप के दौरान ही खेले गए और इन सभी में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा है। आगे जानिए क्या टीम इंडिया बदल पाएगी इतिहास।

ICC World Cup 2019 IND vs NZ: इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब, क्या टीम इंडिया बदल पाएगी इतिहास?

ICC World Cup 2019 IND Vs NZ

नाटिंघम। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की सरजमीं पर जो तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा है और विराट कोहली की टीम गुरुवार को यहां होने वाले मैच में इस क्रम को तोड़ने की कोशिश करेगी।

संयोग से इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड की धरती पर तीनों मैच विश्व कप के दौरान ही खेले गए और इन सभी में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा। वैसे इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक सात मुकाबले हुए हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ने चार और भारत ने तीन में जीत दर्ज की है।

गांगुली के नेतृत्व में टीम ने जीता था मुकाबला

विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी मुकाबला 2003 में सेंचुरियन में खेला गया था जिसमें सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड में इससे पहले खेले गए चार विश्व कप टूर्नामेंट में से तीन में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने थी।

1983 के विश्वकप में किवी से नहीं हुआ था मुकाबला

भारत ने जब 1983 में विश्व कप जीता था तब उसका सामना न्यूजीलैंड से नहीं हुआ था। संयोग से भारत ने इंग्लैंड की सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक के अपने तीनों मुकाबले 12 से 14 जून के बीच खेले हैं और इस बार भी उनका मुकाबला 13 जून को है।

1975 के मैनचेस्टर मैच में मिली थी हार

इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में पहला मैच 1975 में 14 जून को मैनचेस्टर में खेला गया था जिसे न्यूजीलैंड ने ग्लेन टर्नर (नाबाद 114) की शतक की मदद से चार विकेट से जीता था। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 60 ओवरों में 230 रन पर आउट हो गई थी और न्यूजीलैंड ने 58.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर दिया था।

1979 में लीड्स में खेला मैच भारत हारा

भारत की तरफ से आलराउंडर एस आबिद अली ने पहले 98 गेंदों पर 70 रन बनाए और बाद में 12 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए थे। इसके चार साल बाद विश्व कप 1979 में 13 जून को लीड्स में ये दोनों टीमें फिर आमने सामने थी लेकिन एस वेंकटराघवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम 55.5 ओवर में 182 रन पर सिमट गई थी।

गावस्कर ने खेली थी धीमी पारी

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सर्वाधिक 55 रन बनाए थे जिसके लिए उन्होंने 144 गेंदें खेली थी। न्यूजीलैंड ने ब्रूस एडगर के 84 रन की मदद से 57 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।

1999 के मैच में भारत 5 विकेट से हारा

इंग्लैंड में 1999 में खेले गए विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12 जून को नाटिंघम में मुकाबला था। मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 251 रन बनाए जिसमें अजय जडेजा (76) का अर्धशतक शामिल था।

भारत इस बार क्या हार के क्रम को तोड़‌‌गा

न्यूजीलैंड ने 48.5 ओवर में पांच विकेट पर 253 रन बनाकर पांच विकेट से जीत दर्ज की। उसकी तरफ से मैट होर्न (74) और रोजर टूज (नाबाद 60) ने अर्धशतक जमाए थे। अब फिर से मुकाबला 13 जून को नाटिंघम में होगा और यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कोहली की टीम हार के क्रम को तोड़ती है या केन की टीम अपने रिकार्ड को बरकरार रखती है।


Loading...
Share it
Top