Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC Test Rankings: टेस्ट रेंकिंग में विराट कोहली को झटका, Joe Root ने पछाड़ा

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड द्वारा भारत को पटखनी देने के बाद कप्तान विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टेस्ट रेंकिंग में कोहली एक स्थान नीचे खिसक कर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट दो स्थान ऊपर उठकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

ICC Test Rankings: टेस्ट रेंकिंग में विराट कोहली को झटका, Joe Root ने पछाड़ा
X

टेस्ट रेंकिंग में कोहली को झटका

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को बड़ा झटका लगा है। दरअसल आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में कोहली और पुजारा एक-एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को फायदा हुआ है।

भारत को इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में 227 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में कोहली ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे। कोहली अब 852 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि दोनों पारियों में 88 रन बनाने वाले पुजारा सातवें नंबर पर खिसक गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन सातवें पर जबकि बुमराह आठवें नंबर पर हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने पहले टेस्ट में 218 रनों की पारी खेली थी और अब अपने इस प्रदर्शन के दम पर वह बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर उठकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कोहली को पीछे धकेल दिया है। रूट अब न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से 36 अंक ही पीछे है।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दूसरे, उनके टीम साथी मार्नस लाबुशैन चौथे और पाकिस्तान के बाबर आजम छठे नंबर पर है। पहले टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 700 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 13वें नंबर पर बने हुए हैं। वहीं, शुभमन गिल सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें नंबर पर पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर 81वें और लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम 85वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार से चेन्नई में शुरू होगा। जिसमें भारतीय टीम को अपनी पूरी ताकत लगानी होगी, जिससे वह फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सके। शनिवार को होने वाले टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी की अग्निपरिक्षा भी होगी। अगर भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच में जीतती है तो कहीं न कहीं कोहली उनके आलोचकों को जवाब देने में कामयाब साबित होंगे।

Next Story