Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

T20 World Cup की तारीखों का ऐलान, 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे मुकाबले

आईसीसी (ICC) ने कहा, "टी20 वर्ल्डकप का मेजबान बीसीसीआई (BCCI) ही रहेगा जो अब भारत में ना होकर दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम के साथ ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर होंगे।''

कोरोना वायरस के कारण भारत में नहीं होगा टूर्नामेंट का आयोजन
X

T20 World Cup का आयोजन यूएई और ओमान में होगा। 

खेल। इस साल अक्टूबर-नवंबर के बीच भारत में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन होना था। लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इसे भारत में नहीं बल्कि विदेशी जमीन पर कराया जाएगा। दरअसल इसी साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच भारत की बजाय टूर्नामेंट यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में आयोजित होगा। आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। हालांकि, इसके संकेत बीसीसीआई (BCCI) ने एक दिन पहले ही दे दिए थे कि टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन बाहर होगा।

वहीं इस मामले में आईसीसी ने कहा, "टी20 वर्ल्डकप का मेजबान बीसीसीआई ही रहेगा जो अब भारत में ना होकर दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम के साथ ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर होंगे।''

टी20 विश्व कप का सुरक्षित आयोजन

इसके साथ ही 8 क्वालिफाइंग टीमें टूर्नामेंट के पहले दौर में प्रतिभाग करेंगी, जो ओमान के साथ यूएई में संपन्न होंगे। वहीं 8 में से 4 टीमें ही सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। बता दें कि आगामी टूर्नामेंट साल 2016 के बाद ये पहला टी20 वर्ल्ड कप होगा। वहीं पिछले टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था। साथ ही शुरुआती दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।

वहीं टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। इस दौरान आईसीसी सीईओ ज्यौफ अलार्डिस का कहना है कि हमारी प्राथमिकता टूर्नामेंट का सुरक्षित आयोजन करना है साथ ही उन्होंने कहा, 'इस फैसले से हमें दुबई में टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर निश्चितता हो गई है, क्योंकि दुबई पहले भी बायो बबल में बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी कर चुका है।' गौरतलब है कि पिछले साल आईपीएल 2020 का आयोजन भी दुबई में ही हुआ था।

और पढ़ें
Next Story