Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC लागू करने जा रहा है फ्रंट फुट नो बॉल के लिए ये नया नियम !

Front Foot No Ball : क्रिकेट में जल्द एक और नया नियम लागू हो सकता है। क्रिकेट में इस नए नियम के आ जाने से बल्लेबाजों के साथ अंपायर के लिए भी थोड़ी सहूलियत हो जाएगी। चलिए जानते हैं कि आखिर आईसीसी कौन से नए नियम को बनाने पर विचार कर रहा है।

ICC लागू करने जा रहा है फ्रंट फुट नो बॉल के लिए ये नया नियम
X
फ्रंट फुट नो बॉल

कोरोना के बाद क्रिकेट एक बार फिर शुरू हो चुका है, इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज के बीच से आज से दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो रहा है। कोरोना ने क्रिकेट पर काफी प्रभाव डाला है, जिस वजह से खाली स्टेडियम में क्रिकेट मैच आयोजित हो रहा है वहीं कई नए नियमों को आईसीसी ने लागू किया है।

खबर के अनुसार क्रिकेट में जल्द एक और नया नियम लागू हो सकता है। क्रिकेट में इस नए नियम के आ जाने से बल्लेबाजों के साथ अंपायर के लिए भी थोड़ी सहूलियत हो जाएगी। चलिए जानते हैं कि आखिर आईसीसी कौन से नए नियम को बनाने पर विचार कर रहा है।

टीवी अंपायर चेक करेंगे फ्रंट फुट नो बॉल

ऑन फील्ड अंपायर को हर गतिविधि पर बिरिकी से नजर रखनी होती है, इसमें गेंदबाज का पांव भी शामिल होता है। कई बार अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बाद पता चलता है कि गेंदबाज का पैर रेखा से बाहर है, और बल्लेबाज आउट नहीं है। ऐसे में कई बार अंपायर इसे टीवी चेक कर लेते हैं, कई बार नहीं।

खबर के मुताबिक अब आईसीसी इंटरनेशनल क्रिकेट में हर गेंद की फ्रंट फुट नो बॉल की चेकिंग का जिम्मा टीवी अंपायर को सौंपेगा। क्रिकेट में इस नए नियम से फायदा यह होगा कि तकनीक के सहारे बल्लेबाज को गलत डिलीवरी पर आउट करार नहीं दिया जाएगा, वहीं ऑन फील्ड अंपायर के ऊपर से थोड़ा भार कम होगा।

Also Read - Rishabh Pant ने बताया इस कप्तान के साथ आता है सबसे ज्यादा मजा

इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच में अंपायर की हुई थी किरकिरी

इंग्लैंड में आयोजित हो रही टेस्ट क्रिकेट सीरीज के पहले मैच में ऑन फील्ड अंपायर द्वारा काफी गलतियां हुई थी, जिसके बाद दुनिया भर में अंपायर के फैसलों की आलोचना और उनकी किरकिरी हुई थी। शायद आईसीसी इसको देखते हुए ही इस नए नियम को लाकर ऑन फील्ड अंपायर के भार को कम करना चाहता है।

Next Story