Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना से बचाव को लेकर ICC ने जारी की नई गाइडलाइन्स, देखिए नए नियमों की सूची

ICC Guidelines For Coronavirus : आईसीसी ने इस नई गाइडलाइन्स को कई स्पेशलिस्ट के साथ वार्ता करने के बाद जारी किया है। क्रिकेटर्स क्रिकेट गेंद पर लार का प्रयोग नहीं करेंगे, गेंद पर लार के प्रयोग पर बैन रहेगा। क्रिकेटर्स किसी तरह की खुशी पहले जैसे नहीं मना पाएंगे, कहने का मतलब विकेट लेने या किसी अन्य प्रकार के जश्न के बाद क्रिकेटर एक दूसरे से गले लगने के बजाय कोहनी आदि को मिलाकर खुशी व्यक्त करेंगे।

कोरोना से बचाव को लेकर ICC ने जारी की नई गाइडलाइन्स, देखिए नए नियमों की सूची

ICC Guidelines For Coronavirus : कोरोनावायरस के कारण (Due To Coronavirus) क्रिकेट एक नए रूप में फिर से शुरू होने जा रहा है, यानी क्रिकेटर्स को अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे ताकि वह कोरोनावायरस के संक्रमण (Coronavirus Effect) को कम कर पाएं। आईसीसी ने कोरोनावायरस महामारी से बचाव हेतु क्रिकेटर्स और अंपायर/स्टाफ आदि को लेकर नई गाइडलाइन्स (ICC Guidelines Covid 19) जारी की है।

इसमें क्रिकेटर्स की ट्रेनिंग (Cricketer Training Rules 2020), उनकी ट्रेवलिंग (Cricketer Traveling Rules 2020) आदि की सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है, आईसीसी द्वारा जारी नई गाइडलाइन्स के तहत अंतर्राष्ट्रीय मैच (ICC Guidelines For International Cricket Hindi) या टूर्नामेंट्स से पहले टीम को 2 हफ्तों तक आइसोलेशन (Cricketer Isolation Camp) में ट्रेनिंग कैंप लगाना पड़ेगा।

आपको बता दें कि आईसीसी की नई गाइडलाइन्स में क्रिकेटर्स द्वारा गेंद पर थूक/लार लगाने पर भी पूरी तरह रोक है। क्रिकेटर्स के स्वास्थ हेतु चीफ मेडिकल चीफ मेडिकल अफसर नियुक्त किए जाएंगे, आपको बता दें आईसीसी ने इस नई गाइडलाइन्स को कई स्पेशलिस्ट के साथ वार्ता करने के बाद जारी किया है।

Also Read- इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का नया शेड्यूल जारी, कोरोना के कारण स्थगित हुआ था आयोजन

आईसीसी ने नई गाइडलाइन्स जारी किए हैं, इनमे कुछ बाते निम्न हैं-

क्रिकेटर्स को अपने रूम से ही तैयार होकर आना होगा, इसका मतलब क्रिकेटर्स अब क्रिकेट मैदान पर तैयार नहीं होंगे। इससे पहले क्रिकेटर्स अपनी किट लेकर आते थे, और घर के कपड़ों में मैदान पर आते थे। क्रिकेटर्स पहले मैदान पर ही ट्रेनिंग ड्रेस पहनते थे।

ट्रेनिंग शुरू करने से पहले क्रिकेटर्स को अपने इक्विपमेंट्स को अच्छी तरह से सेनेटाइज करना होगा। क्रिकेटर्स एक दूसरे के इक्विपमेंट्स का प्रयोग भी नहीं करेंगे, और पानी की बोतल रुमाल आदि अपना अलग अलग रखेंगे।

Also Read- Virat Kohli के भाई विकास ने खरीदी करोड़ों की Porsche कार, इस महंगी कार के पहले ग्राहक बने कोहली

क्रिकेटर्स क्रिकेट गेंद पर लार का प्रयोग नहीं करेंगे, गेंद पर लार के प्रयोग पर बैन रहेगा। क्रिकेटर्स किसी तरह की खुशी पहले जैसे नहीं मना पाएंगे, कहने का मतलब विकेट लेने या किसी अन्य प्रकार के जश्न के बाद क्रिकेटर एक दूसरे से गले लगने के बजाय कोहनी आदि को मिलाकर खुशी व्यक्त करेंगे।

क्रिकेटर्स के अलावा अंपायर को भी बॉल पकड़ते वक्त गलव्स पहनने की सलाह दी गई है। क्रिकेटर्स और अंपायर को कई बार अच्छी तरह सेनेटाइज का प्रयोग करना पड़ेगा। मैच के दौरान भी अंपायर किसी गेंदबाज या क्रिकेटर के इक्विपमेंट्स जैसे कैप, चश्मा या तौलिया आदि को नहीं पकड़ेंगे। ट्रेनिंग और क्रिकेट मैच से पहले भी खिलाडियों का स्वास्थ्य परिक्षण किया जाएगा, एवं उनके टेम्प्रेचर को भी जांचा जाएगा।

Next Story
Top