Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Hardik Pandya Family : हार्दिक पांड्या की फैमिली के बारे में कितना जानते हैं आप

Hardik Pandya Family: भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अपनी ऑलराउंडर क्षमता के दम पर बहुत जल्द भारतीय टीम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। पांड्या एकदिवसीय मैचों में बल्ले से कुछ बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं और आवश्यकता पड़ने पर तेजी से रन भी बना सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम हार्दिक पांड्या की फैमिली (Hardik Pandya Family) की बारे में बताने जा रहे हैं।

Hardik Pandya Family: हार्दिक पांड्या की फैमिली के बारे में कितना जानते हैं आपHardik Pandya Family

Hardik Pandya Family हार्दिक पांड्या फैमिली भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) मौजूदा समय में भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य है। उन्होंने अपनी ऑलराउंडर क्षमता के दम पर बहुत जल्द टीम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हार्दिक पांड्या 2013 से टीम बड़ौदा के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं। पांड्या एकदिवसीय मैचों में बल्ले से कुछ बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं और आवश्यकता पड़ने पर तेजी से रन भी बना सकते हैं। उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। हार्दिक पांड्या ने टी20 डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ किया था जिसमें उन्होंने 2 विकेट लिए थे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम हार्दिक पांड्या की फैमिली (Hardik Pandya Family) की बारे में बताने जा रहे हैं।

हार्दिक पांड्या की फैमिली (Hardik Pandya Family)

हार्दिक पांड्या का जन्म गुजरात के सूरत में हुआ था। उनके पिता हिमांशु पांड्या सूरत में कार फाइनेंस का एक छोटा बिजनेस चलाते थे। हार्दिक पांड्या जब पांच साल के थे तब उनकी फैमिली वडोदरा शिप्ट हो गई और उन्होंने बिजनेस को बंद कर दिया। हार्दिक के पिता ने ऐसा इसलिए किया ताकि दोनों भाइयों को बेहतर क्रिकेट प्रशिक्षण की सुविधा मिल सकी। हिमांशु पांड्या ने अपने दो बेटों (हार्दिक और क्रुनाल) को वड़ोदरा में किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में एडमिशन कराया।


हार्दिक पांड्या की मां का नाम नलिनी पांड्या है। शुरुआत में हार्दिक पांड्या आर्थिक रूप से कमजोर थे लेकिन उनके पिता क्रिकेट को बहुत प्यार करते थे। जिसकी वजह से दोनों भाइयों को उनके पिता ने क्रिकेट में आगे बढ़ाने में काफी मदद की। हार्दिक को पढाई को रूचि नहीं थी। उन्होंने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिर्फ नौवीं क्लास तक की पढ़ाई की है। उनके पिता के अनुसार हार्दिक 18 साल की उम्र तक एक लेग स्पिनर थे और तत्कालीन बड़ौदा कोच सनथ कुमार के आग्रह पर उन्होंने तेज गेंदबाजी करना शुरू किया था। हार्दिक पांड्या का एक बड़ा भाई क्रुणाल पांड्या (Hardik Pandya Brother Krunal Pandya) है। क्रुनाल भी भारतीय टीम की ओर से खेल चुके हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा टी20 सीरीज में हार्दिक और क्रुणाल पांड्या दोनों भाई भारतीय टीम का हिस्सा है।

हार्दिक पांड्या के बारे में रोचक बातें

हार्दिक पांड्या के पर्सनल लाइफ की बात करें तो अक्षय कुमार उनके पसंदीदा अभिनेता हैं जबकि बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सिक्सर किंग युवराज सिंह उनके पसंदीदा बल्लेबाज हैं। जबकि दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह उनके पसंदीदा गेंदबाज हैं। हार्दिक पांड्या का पसंदीदा भोजन गुजराती फूड है।


म्यूजिक सुनना उनका फेवरेट हॉबी है। हार्दिक पांड्या टैटू के शौकीन हैं और उनके हाथ और ऊपरी शरीर पर कई जगह टैटू बने हुए हैं। हार्दिक पांड्या का नाम कई बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ जुड़ चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्दिक एली अवराम, उर्वशी रौतेला समेत कई एक्ट्रेस को डेट कर चुके हैं। हालांकि कई एक्ट्रेस ने ऐसी खबरों को बकवास बताया है।

हार्दिक पांड्या का करियर

हार्दिक पांड्या ने 26 जनवरी 2016 को टी20 मैच से अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने उसी साल 16 अक्टूबर को वनडे में डेब्यू किया। हार्दिक पांड्या को उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और बड़ी हिटिंग के लिए जाना जाता है। हार्दिक ने 26 जुलाई 2017 को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया।


हार्दिक पांड्या अब तक भारत के लिए 11 टेस्ट, 45 एकदिवसीय और 38 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। हार्दिक पांड्या टेस्ट मैचों में 532 रन, वनडे मैचों में 757 और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 296 रन बना चुके हैं। इसके अलावे उन्होंने टेस्ट मैचों में 17, वनडे मैचों में 45 और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 36 विकेट भी ले चुके हैं।

Next Story
Share it
Top