Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Birthday Virat Kohli: कप्तान विराट कोहली के 3 बड़े रिकॉर्ड्स, जानिए कैसे बने क्रिकेट की दुनिया में 'The Run Machine'

विराट कोहली आज अपने 33वें जन्मदिवस पर टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलते हुए नजर आएंगे।

Happy Birthday Virat Kohli: कप्तान विराट कोहली के 3 बड़े रिकॉर्ड्स, जानिए कैसे बने क्रिकेट की दुनिया में The Run Machine
X

खेल। मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का आज जन्मदिन है। विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर साल 1988 को दिल्ली में हुआ था। भले ही विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कोई आईसीसी (ICC) ट्रॉफी नहीं दिलाई हो, लेकिन रिकॉर्ड्स बड़े ही शानदार रहे हैं। विराट कोहली दुनिया के शानदार बल्लेबाज के साथ एक अच्छे भारतीय कप्तान भी हैं। कोहली की शानदार कप्तानी के चलते भारतीय टीम आज टेस्ट में नंबर-1 है। कोहली की कप्तानी में ही भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंची थी। विराट कोहली आज अपने 33वें जन्मदिवस पर टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलते हुए नजर आएंगे।

जानें विराट के 3 बड़े रिकॉर्ड्स


1. विराट कोहली ऐसे भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने शानदार कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट मुकबले जीते हैं। कोहली ने 65 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है, तो वहीं इन खेले गए मुकाबलों में भारतीय टीम को 38 मुकाबलों में जीत मिली है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में कोहली शीर्ष पर मौजूद हैं।

2. ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज हराने के मामले में भी कोहली नंबर 1 एशियाई कप्तान। साल 2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोहली की कप्तानी में उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया था। 70 सालों में कोई भी एशियाई कप्तान यह कारनाम नहीं कर सका था। इस कारनामे को करने में कोहली ही सफल रहे थे और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तब सीरीज में 2-1 हराया था।

3. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स तोड़ने वाले बल्लेबाजों में कोहली का नाम सबसे पहले आता है। विराट कोहली एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हे जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते वनडे इंटरनैशनल में 10,000 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने 259 पारियों में अपने नाम किया था, जवाब में विराट कोहली ने सिर्फ 205 पारियों में 10,000 रन बनाने का यह कारनामा कर दिखाया।

Next Story