Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Birthday Special: दो बार जेल जाने वाले इस धाकड़ ऑलराउंडर ने अपने देश को जिताया था वर्ल्ड कप

Birthday Special: बेन स्टोक्स का आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्टोक्स ने 10 साल पहले इंटरनेशनल डेब्यू किया था।

Birthday Special: दो बार जेल जाने वाले इस धाकड़ ऑलराउंडर ने अपने देश को जिताया था वर्ल्ड कप
X

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स मना रहे अपना 30वां जन्मदिन

खेल। क्रिकेट मैदान के अंदर और बाहर गुस्से में रहने वाले और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में शुमार इंग्लैंड (England) के खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आज अपना 30वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं। 2011 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले स्टोक्स पहले दो सालों में कुछ खास नहीं कर पाए। उन्हें पहली बार एशेज सीरीज 2013 (Ashes series 2013) में पर्थ टेस्ट में अपने आप को साबित करने का मौका मिला था। जिसके बाद पर्थ में स्टोक्स ने अपनी टेस्ट करियर (test Career) की चौथी पारी में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 120 रन बनाए। इसके बाद स्टोक्स ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।


10 साल में 2 बार गए जेल

हालांकि, बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम में आने के बाद शुरुआती कुछ सालों में अपने बिगडैल व्यवहार के कारण ज्यादा चर्चा में रहे। वहीं पिछले दस सालों में स्टोक्स दो बार जेल भी जा चुके हैं। साल 2012 में स्टोक्स को गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में पुलिस ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया था। इसके बाद ठीक एक साल बाद 2013 में उन्हें देर रात शराब पीने के आरोप में इंग्लैंड लायंस टूर से घर वापस भेज दिया गया था। जिसके बाद उनके इस तरह के व्यवहार का असर उनके क्रिकेट करियर पर पड़ा। शुरुआती चार सालों में स्टोक्स सिर्फ एक ही शतक लगा पाए थे।


साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप उनके लिए किसी बुरे सपने की तरह रहा। बता दें कि वेस्टइंडीज 156 रनों का पीछा कर रही थी। और आखिरी ओवर में जीत के लिए वेस्टनइंडीज को महज 19 रन चाहिए थे और हाथ में सिर्फ चार विकेट बचे थे। क्रीज पर ब्रेथवेट और मार्लोन सैमुअल्सइ मौजूद थे। आखिरी ओवर फेंकने अटैक पर स्टोक्स आए और उनके ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर ब्रेथवेट ने लगातार चार छक्केअ जड़कर अपनी टीम को खिताब दिला दिया।


हालांकि उसी साल 2016 में स्टोक्स बतौर बल्लेबाज अपनी जगह पक्की करने लगे थे। उन्होंने इस साल 12 टेस्ट मैचों में दो शतकों की बदौलत 904 रन बनाए थे। 13 वनडे में एक शतक और चार अर्धशतक की बदौलत 470 रन भी जड़ा था। लेकिन अगले साल 25 सितंबर 2017 को एक नाइट क्लब के बाहर स्टोक्स के गिरफ्तार होने की खबर आई थी। एक वायरल वीडियो में बेन स्टोक्स चार-पांच लोगों को बहुत बुरी तरीके से पीटते दिख रहे थे। जिसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने उन्हें निलंबित कर दिया था। वहीं इस घटना के समय स्टोक्स के साथ रहे एलेक्स हेल्स को भी निलंबित किया गया था। जिसके बाद निलंबित होने के बाद वह 2017-18 की एशेज सीरीज नहीं खेल सके थे।


लेकिन उसके बाद स्टोक्स बदले उन्होंने अपने में कई सुधार किए। जिसके बाद जब भी बेन स्टोक्स का नाम सुर्खियों में आया वह केवल अच्छे कारणों की वजह से ही था। उन्होंने वापसी करने के बाद साल 2019 में इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप विजेता बनाया। स्टोक्स ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टूर्नामेंट में कुल 66.42 की औसत से 465 रन बनाए। फाइनल में भी स्टोक्स ने 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम की उम्मीदों को ज़िंदा रखा। उनकी ही पारी की बदौलत ही इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहा। इसके अलावा स्टोक्स ने टूर्नामेंट में 7 विकेट भी झटके।

IPL में स्टोक्स का सफर


बेन स्टोक्स को आईपीएल नीलामी 2017 में पुणे सुपरजायंट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। फिलहाल वह मौजूदा समय में राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हुए हैं। रॉयल्स ने स्टोक्स को आईपीएल नीलामी 2018 में 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था।

स्टोक्स का क्रिकेट करियर

बता दें कि स्टोक्स ने 71 टेस्ट मैचों में 10 शतकों की बदौलत 4631 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 163 विकेट भी लिया है। 98 वनडे मैच में स्टोक्स के नाम 2817 रन और 74 विकेट दर्ज है। वहीं 34 टी20 मैचों में स्टोक्स ने 442 रन जड़ा है और 19 विकेट लिया है।

Next Story