Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PCB चीफ रमीज राजा ने के बयान के बाद ICC में BCCI की 90 फीसदी फंडिंग का क्या है सच?

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभीतक भारतीय बोर्ड की कुल कमाई 3730 करोड़ रुपए की है। वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और इंग्लैंड बोर्ड इस मामले में काफी पीछे हैं।

PCB चीफ रमीज राजा ने के बयान के बाद ICC में BCCI की 90 फीसदी फंडिंग का क्या है सच?
X

खेल। जब से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन रमीज राजा (Ramiz Raja) ने अपने बयान में कहा कि आईसीसी (ICC) को बीसीसीआई (BCCI) 90 फीसदी फंडिंग करता है तब से ही हर किसी के जहन में बस एक ही सवाल है क्या सच में आईसीसी को बीसीसीआई इतना फंडिंग करता है?

दरअसल भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के रूप में जाना जाता है। एक समय में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड बोर्ड की तूती बोलती थी लेकिन अब ये दोनों बोर्ड भी बीसीसीआई के सामने दूर-दूर तक नहीं टिकते। इसके पीछे कई कारण हैं, एक तो बीसीसीआई को इंडियन प्रीमियर लीग से काफी आमदनी होती है। और साथ ही कई जानी-मानी कंपनियों का भारतीय बोर्ड के साथ कॉन्ट्रेक्ट है। इसलिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी खुले तौर पर इसे माना है।

रमीज राजा ने क्या कहा ?

बता दें कि पीसीबी चीफ रमीज राजा ने कहा था कि अगर भारत चाहे तो पाकिस्तान क्रिकेट खत्म हो सकता है। क्योंकि आईसीसी को 90 प्रतिशत राजस्व भारत की ओर से मिलता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि इस खेल को भारत के व्यापारिक घरानों द्वारा चलाया जा रहा है। रमीज राजा ने आगे कहा कि अगर किसी दिन भारत के प्रधानमंत्री ये फैसला करते हैं कि पाकिस्तान को किसी तरह की कोई फंडिंग नहीं होने देंगे, तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड खत्म हो जाएगा।

कोरोना का नहीं पड़ा कोई प्रभाव

जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही तो उस दौरान भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड की कमाई में किसी प्रकार की कोई गिरावट नहीं आई। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभीतक भारतीय बोर्ड की कुल कमाई 3730 करोड़ रुपए की है। वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और इंग्लैंड बोर्ड इस मामले में काफी पीछे हैं। ऑस्ट्रेलिया की कमाई 2843 करोड़ जबकि ईसीबी की 2135 करोड़ रुपए है।

Next Story