Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BirthdaySpecial: गौतम गंभीर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज

गौतम गंभीर भारत और चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मुकाबलों में सेंचुरी बनाई।

BirthdaySpecial: गौतम गंभीर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज
X

खेल। भारतीय टीम (Team India) के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा बीजेपी सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) 14 अक्टूबर को अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट से लेकर राजनीति में गंभीर काफी संजीदा माने जाते हैं। 1981 में दिल्ली में जन्में गंभीर ने महज 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था।

वहीं 22 साल की उम्र में उन्होंने भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया। साथ ही 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट तो 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी।

लगातार पांच टेस्ट मुकाबलों में सेंचुरी

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट के उन अहम खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए कई यादगार पारियां खेलते हुए कई सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इसके साथ ही कई बार वह भारतीय टीम के संकटमोचन के रूप में नजर आए। उन्होंने अपने बल्ले से ऐसे कई कारनामें किए जिसका मुकाबला भारतीय क्रिकेट में कोई दूसरा नहीं कर पाया। वहीं बता दें कि गौतम गंभीर भारत और चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मुकाबलों में सेंचुरी बनाई। चार टेस्ट सीरीज में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले गंभीर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

उन्होंने 2011 के वर्ल्डकप फाइनल में भी श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली और 97 रनों की शानदार पारी खेलते हुए भारत को वर्ल्डकप दिलाया। साथ ही गंभीर ने अपने क्रिकेट करियर में 58 टेस्ट मुकाबलों में 4,154 रन, 147 वनडे मुकाबलों में 5,238 रन और 37 टी20 मैचों में 932 रन बनाए।

गंभीर ने भारतीय टीम का नेतृत्व भी किया

2010 में गौतम गंभीर को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। उस समय भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज खेली गई थी। भारत ने ही इस सीरीज की मेजबानी की थी। साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने वडोदरा में तीसरे मैच में नाबाद 126 रन बनाए थे। आखिरकार भारत ने न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा कर सीरीज जीती। इस मुकाबले में गंभीर को 'मैन ऑफ द सीरीज' से नवाजा गया।

गौतम गंभीर का संन्यास

बता दें कि गौतम गंभीर ने 6 दिसंबर 2018 को रणजी ट्रॉफी में आंध्र क्रिकेट टीम के खिलाफ दिल्ली क्रिकेट टीम के लिए अपने अंतिम मैच से पहले 3 दिसंबर 2018 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। इसके बाद क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गौतम गंभीर ने एक सांसद के रूप में अपनी नई पारी की शुरुआत की, और 17 जून 2019 को उन्होंने लोकसभा सांसद के रूप में शपथ ली।

Next Story