Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Axar Patel Biography: जानें अक्षर पटेल के क्रिकेट करियर से लेकर पढ़ाई तक का सफर

अक्षर पटेल (Axar Patel) टीम इंडिया (Team India) के स्टार खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। बता दें कि, अक्षर पटेल ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। अक्षर ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही खतरनाक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और पूरे मैच में 7 विकेट झटके।

Axar Patel Biography: जानें अक्षर पटेल के क्रिकेट करियर से लेकर पढ़ाई तक का सफर
X

खेल। अक्षर पटेल (Axar Patel) टीम इंडिया (Team India) के स्टार खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। बता दें कि, अक्षर पटेल ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। अक्षर ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही खतरनाक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और पूरे मैच में 7 विकेट झटके। इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए उन्होंने अगले पिंक बॉल टेस्ट में भी अपनी फिरकी भारी गेंदों से इंग्लैंड के बल्लेबाज को परेशान किया। इस मुकाबले की दोनों पारियों में उन्होंने 5 विकेट हॉल लेते हुए कुल 7 विकेट लिए। उनके इस टेस्ट डेब्यू को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

अक्षर पटेल की जीवनी

स्टार गेंदबाज अक्षर पटेल का जन्म 20 फरवरी साल 1994 को गुजरात के गांव नडियाद में हुआ था। इनके पिता जी का नाम राजेश पटेल और माता का नाम प्रीति बेन पटेल है। अक्षर पटेल का पूरा परिवार आज भी अहमदाबाद से 60 किमी की दूरी पर नदियाड गांव में रहता है। उनके गांव वाले घर का नाम राजकिरण है।

अक्षर पटेल के बड़े भाई का नाम संशिप पटेल है। जिन्‍होंने इंजीनियरिंग की पढाई पूरी कर ली है। उनकी बड़ी बहन का नाम शिवांगी पटेल है। बता दें कि, अक्षर की माता ये कभी नहीं चाहती थी की उनका बेटा क्रिकेट प्लेयर बने और क्रिकेट खेले। लेकिन उनकी मेहनत रंग लाई और वह अंत में क्रिकेट बने और आज भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन गए हैं। लेकिन अक्षर पटेल के पिता हमेशा उनके क्रिकेट को लेकर चिंतित रहते थे। क्‍योकि अक्षर पटेल छोटे पन में बड़े नाज़ुक और कमज़ोर थे। इसलिए उनके पिता जी उन्‍हें जिम भेजा करते थे। वह अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते थे। लेकिन उनके पिता के जिम भेजने के बाद भी उनको वहां परेशानीयों का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने फिट रहने के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया।

और पढ़ें
Kuldeep Sharma

Kuldeep Sharma

Sub Editor


Next Story